होम लोन इंश्योरेंस क्या है? | What is Home Loan Insurance Full Details In Hindi 2023

What is Home Loan in Hindi Full Details




Home Loan Insurance के बारे में कि होम लोन इंश्योरेंस क्या है? इसके कितने प्रकार है, साथ ही हम यह भी जानेंगे कि होम लोन इंश्योरेंस के क्या फायदे और नुकसान हैं? तो बने रहिए ओर इस आर्टिकल को पूरा पढ़े |

Contents

Home Loan Insurance क्या है?

होम लोन इंश्योरेंस एक प्रकार की बीमा पॉलिसी है जो उधारकर्ता की मृत्यु, विकलांगता, या बेरोजगारी की स्थिति में गृह ऋण की शेष राशि को कवर करती है। इसका सबसे अधिक उपयोग तब किया जाता है जब किसी आपात स्थिति में उधारकर्ता के पास शेष ऋण शेष को कवर करने के लिए बहुत कम या कोई बचत नहीं होती है। इस प्रकार का बीमा उधारकर्ताओं और उधारदाताओं दोनों के लिए मन की शांति प्रदान कर सकता है, क्योंकि यह डिफ़ॉल्ट के जोखिम से बचाने में मदद करता है।

Home Loan Insurance के प्रकार?

1. निजी बंधक बीमा (पीएमआई) | Private Mortgage Insurance (PMI): पीएमआई एक प्रकार का बीमा है जो उधारदाताओं को उधारकर्ताओं द्वारा संभावित डिफ़ॉल्ट से बचाता है।

2. बंधक जीवन बीमा (एमएलआई) | Mortgage Life Insurance (MLI): एमएलआई एक प्रकार का बीमा है जो उधारकर्ता की मृत्यु की स्थिति में बंधक की शेष राशि का भुगतान करता है।

ये भी पढ़े:-

बैंक ऑफ बड़ौदा पर्सनल लोन: ब्याज दर, दस्तावेज, योग्यता व आवेदन | Bank of Baroda Personal Loan

3. बंधक विकलांगता बीमा (एमडीआई) | Mortgage Disability Insurance (MDI): एमडीआई एक प्रकार का बीमा है जो उधारकर्ता के बंधक भुगतान का भुगतान करता है यदि वे विकलांग हो जाते हैं और काम करने में असमर्थ हो जाते हैं।

4. बंधक भुगतान सुरक्षा बीमा (एमपीपीआई) | Mortgage Payment Protection Insurance (MPPI): एमपीपीआई एक प्रकार का बीमा है जो उधारकर्ता के बेरोजगार होने पर बंधक भुगतान का भुगतान करता है।



5. गृहस्वामी का बीमा | Homeowner’s Insurance: गृहस्वामी का बीमा एक प्रकार का बीमा है जो संपत्ति को आग, चोरी या अन्य आपदाओं से होने वाले नुकसान से बचाता है।

हम कैसे होम लोन इंश्योरेंस ले सकते है?

होम लोन इंश्योरेंस आम तौर पर एक बीमा कंपनी से खरीदा जाता है। बीमा कंपनी आपकी साख और आपके द्वारा खरीदे जा रहे घर के मूल्य का मूल्यांकन करेगी, और फिर आपको बीमा की लागत के लिए एक उद्धरण प्रदान करेगी। 80% से अधिक के ऋण-से-मूल्य अनुपात के साथ ऋण प्रदान करते समय अधिकांश उधारदाताओं को गृह ऋण बीमा की आवश्यकता होती है। यदि आप होम लोन इंश्योरेंस की तलाश कर रहे हैं, तो आप सीधे बीमा कंपनी से संपर्क कर सकते हैं या आपका ऋणदाता अनुशंसित बीमा कंपनियों की सूची प्रदान कर सकता है।

Home Loan Insurance कराने में कितना खर्च आता है?

1Cr के टर्म प्लान के लिए प्रीमियम लगभग 8,000 रुपये से 15,000 रुपये होगा। गृह ऋण बीमा योजना में समान कवर की लागत औसतन 50,000 रुपये है।

सबसे सस्ता होम लोन कौन सा बैंक दे रहा है?

इस प्रश्न का उत्तर व्यक्ति की विशिष्ट वित्तीय स्थिति पर निर्भर करता है, क्योंकि अलग-अलग बैंक उधारकर्ता के क्रेडिट इतिहास, आय और अन्य कारकों के आधार पर अलग-अलग ऋण दरों और शर्तों की पेशकश कर सकते हैं। अपनी स्थिति के लिए सबसे अच्छा गृह ऋण खोजने के लिए, कई उधारदाताओं से दरों और शर्तों की तुलना करने की सिफारिश की जाती है।

होम लोन इंश्योरेंस के क्या फायदे और नुकसान हैं?

होम लोन इंश्योरेंस लाभ:-

1. गृह ऋण बीमा आपके परिवार के लिए सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करता है, क्योंकि यह उधारकर्ता की मृत्यु की स्थिति में ऋण के एक हिस्से का भुगतान करने में मदद करता है।

2. यह आर्थिक तंगी के खिलाफ एक गद्दी भी प्रदान कर सकता है, क्योंकि यह कठिन समय के दौरान ऋण के बोझ को कम करने में मदद कर सकता है।

3. गृह ऋण बीमा का उपयोग उधारकर्ता के परिवार को घर का स्वामित्व बनाए रखने में मदद करने के लिए भी किया जा सकता है, भले ही उधारकर्ता अब ऋण का भुगतान करने में सक्षम न हो।

4. गृह ऋण बीमा ऋणदाता के लिए अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान कर सकता है, क्योंकि यह ऋण का भुगतान न करने की स्थिति में उनके जोखिम को कम करने में मदद करता है।

होम लोन इंश्योरेंस नुकसान:-

1. गृह ऋण बीमा महंगा हो सकता है, क्योंकि इसमें ऋण लेने वाले को ऋण चुकौती राशि के ऊपर अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करने की आवश्यकता होती है।

2. गृह ऋण बीमा सभी मामलों में उपलब्ध नहीं हो सकता है, क्योंकि यह ऋणदाता की नीतियों पर निर्भर करता है।

3. गृह ऋण बीमा सभी प्रकार के नुकसानों को कवर नहीं कर सकता है, जैसे प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले नुकसान।

4. गृह ऋण बीमा मौजूदा स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों के लिए उपलब्ध नहीं हो सकता है, क्योंकि इसे एक उच्च जोखिम के रूप में देखा जाता है |



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *