Figma क्या है और कैसे काम करता है।

Figma क्या है और कैसे काम करता है।

नमस्ते दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम Figma के बारे में बात करेंगे फिग्मा के बारे में बहुत कम लोग जानते है लेकिन प्रत्यक ग्राफ़िक डिज़ाइनर को इसके बारे में पता रहता है यदि आपने अभी ग्राफ़िक डिजाइनिंग की शुरुआत की है और आपको फिग्मा के बारे में कुछ नहीं पता तो आज का यह पोस्ट आपके लिए ही है

Contents

फिग्मा क्या है ( What is Figma? )

फिग्मा एक Cloud base डिज़ाइन tool है जो कार्यक्षमता और सुविधाओं में स्केच के समान है, लेकिन बड़े अंतरों के साथ जो Figma को टीम सहयोग के लिए बेहतर बनाते हैं। ऐसे दावों पर संदेह करने वालों के लिए, हम बताएंगे कि कैसे Figma डिज़ाइन प्रक्रिया को सरल करता है और डिजाइनरों और टीमों को कुशलतापूर्वक एक साथ काम करने में मदद करने वाले अन्य कार्यक्रमों की तुलना में अधिक प्रभावी है।

Figma किसी भी Platfrom पर काम करता है

Figma किसी भी operating system पर काम करता है जो web browser चलाता है। फिगमा के साथ Mac, Window PC, Linux machines और यहां तक कि Chromebooks का भी उपयोग किया जा सकता है। यह अपने प्रकार का एकमात्र design tool है जो ऐसा करता है, और विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम चलाने वाले हार्डवेयर का उपयोग करने वाली दुकानों में, हर कोई अभी भी Figma फ़ाइलों को साझा, खोल और संपादित कर सकता है।


कई संगठनों में, डिजाइनर मैक का उपयोग करते हैं और डेवलपर्स विंडोज पीसी का उपयोग करते हैं। Figma इन समूहों को एक साथ लाने में मदद करता है। फिगमा की सार्वभौमिक प्रकृति पीएनजी-पोंग की झुंझलाहट को भी रोकती है (जहां अद्यतन छवियों को डिजाइन टीम विषयों के बीच आगे और पीछे बाउंस किया जाता है)। फिगमा में, डिजाइन कार्य को सभी के लिए उपलब्ध कराने के लिए मध्यस्थता तंत्र की कोई आवश्यकता नहीं है।

Best WordPress Plugins For Blog in Hindi (हिंदी में ब्लॉग के लिए सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस प्लगइन्स)

Figma में सहयोग सरल और परिचित है

चूंकि Figma ब्राउज़र-आधारित है, इसलिए टीमें सहयोग कर सकती हैं जैसे वे Google डॉक्स में करती हैं। किसी फ़ाइल को देखने और संपादित करने वाले लोगों को ऐप के शीर्ष पर गोलाकार अवतार के रूप में दिखाया जाता है। प्रत्येक व्यक्ति का एक नामित कर्सर भी होता है, इसलिए यह ट्रैक करना कि कौन क्या कर रहा है आसान है। किसी और के अवतार पर क्लिक करने से उस समय वे जो देख रहे हैं, वह ज़ूम हो जाता है।

रीयल-टाइम फ़ाइल सहयोग “डिज़ाइन ड्रिफ्टिंग” को कम करने में मदद करता है – या तो गलत व्याख्या या सहमत-डिज़ाइन से भटकने के रूप में परिभाषित। डिज़ाइन ड्रिफ्टिंग आमतौर पर तब होता है जब एक विचार की कल्पना की जाती है और एक परियोजना के प्रगति के दौरान जल्दी से लागू किया जाता है। दुर्भाग्य से, यह अक्सर स्थापित डिजाइन से विचलित हो जाता है, जिससे घर्षण और फिर से काम होता है।


Figma का उपयोग करते हुए, एक डिज़ाइन लीड केवल एक साझा फ़ाइल खोलकर यह देखने के लिए जाँच कर सकती है कि टीम वास्तविक समय में क्या डिज़ाइन कर रही है। यदि कोई डिज़ाइनर किसी तरह संक्षिप्त या उपयोगकर्ता कहानी की गलत व्याख्या करता है, तो यह सुविधा डिज़ाइन लीड को हस्तक्षेप करने, सही कोर्स करने और अनगिनत घंटे बचाने की अनुमति देती है जो अन्यथा बर्बाद हो जाते। (तुलना करके, स्केच का उपयोग करने वाली टीमों के पास यह बताने का कोई तात्कालिक तरीका नहीं है कि क्या डिज़ाइनर भटक रहे हैं।)

साइड नोट: कुछ डिज़ाइनर काम करते समय “जासूसी” करना पसंद नहीं करते हैं, इसलिए यह डिज़ाइन लीड पर निर्भर करता है कि वे लाभों की व्याख्या करें। सामान्य तौर पर, अधिकांश डिजाइनर इस तरह की सुविधा में मूल्य देखते हैं और साझा वातावरण में काम करने के लिए आसानी से अनुकूलित होते हैं।

फिगमा टीम कम्युनिकेशन के लिए स्लैक का उपयोग करता है

फिगमा अपने संचार चैनल के रूप में स्लैक का उपयोग करता है। जब स्लैक में एक Figma चैनल बनाया जाता है, तो Figma में की गई कोई भी टिप्पणी या डिज़ाइन संपादन टीम को “ढीला” कर दिया जाता है। लाइव डिज़ाइन करते समय यह कार्यक्षमता महत्वपूर्ण है क्योंकि एक Figma फ़ाइल में परिवर्तन हर दूसरे उदाहरण को अपडेट करेगा जहां फ़ाइल एम्बेड की गई है (डेवलपर्स के लिए एक संभावित सिरदर्द)। मॉकअप में किए गए परिवर्तनों की, वारंट की गई या नहीं, तुरंत जांच की जाती है, और फीडबैक चैनल लाइव होता है।

Figma साझाकरण जटिल और लचीला है

Figma किसी भी फ़ाइल, पृष्ठ या फ़्रेम (जिसे अन्य डिज़ाइन टूल में आर्टबोर्ड कहा जाता है) के अनुमति-आधारित साझाकरण की भी अनुमति देता है। जब किसी पृष्ठ पर एक फ्रेम के लिए एक साझा लिंक बनाया जाता है, तो उस लिंक पर क्लिक करने वाला व्यक्ति Figma का ब्राउज़र संस्करण खोलेगा, और फ़्रेम का ज़ूम-इन दृश्य लोड हो जाएगा।
फाइल डाउन से फ्रेम तक चयनात्मक साझाकरण का यह रूप, डिजाइनरों, उत्पाद मालिकों और डेवलपर्स को बग ट्रैकिंग टूल और कॉन्फ्लुएंस या शेयरपॉइंट जैसे सामुदायिक सॉफ़्टवेयर में ठीक वही साझा करने देता है।


whatsapp के जरिए पैसे कैसे भेजें ।

Figma फ़ाइलें रीयल-टाइम अपडेटिंग प्रदान करती हैं

Figma तृतीय-पक्ष टूल में iFrame चिपकाने के लिए लाइव एम्बेड कोड स्निपेट भी साझा करता है। उदाहरण के लिए, यदि कंफ्लुएंस का उपयोग एम्बेडेड मॉकअप फ़ाइलों को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है, तो उन फ़ाइलों को एक Figma फ़ाइल सहेजकर “अपडेट” नहीं किया जाता है – वे एम्बेडेड फ़ाइलें Figma फ़ाइल हैं।

अगर फिग्मा में किसी के द्वारा मॉकअप में बदलाव किया जाता है, तो उस बदलाव को एम्बेडेड कॉन्फ्लुएंस मॉकअप में लाइव देखा जा सकता है। (आप यहां फिगमा और कॉन्फ्लुएंस इंटीग्रेशन के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं।)

UX प्रक्रिया पर इस सुविधा का प्रभाव निम्नलिखित आरेख में दिखाया गया है:
Figma से पहले, डिज़ाइन मॉकअप और अपडेट के आदान-प्रदान की सुविधा के लिए कई अन्य टूल का उपयोग किया जाता था। पुनरावृत्ति चक्र आगे और पीछे फ़ाइल अद्यतनों की एक श्रृंखला थी, इसलिए टीमें वर्तमान डिज़ाइन की समीक्षा और कार्यान्वयन कर सकती थीं।

फिग्मा के बाद, तृतीय-पक्ष उपकरण अब आवश्यक नहीं हैं (लेकिन यदि वांछित हो तो उनका उपयोग किया जा सकता है)। चूंकि Figma पहले वर्णित तृतीय-पक्ष टूल की कार्यक्षमता को संभालता है, इस प्रक्रिया में केवल एक चरण है- स्केच से Figma तक ले जाना और सभी समूहों में नवीनतम मॉकअप हैं। शब्द के सख्त अर्थों में कोई “हैंडऑफ़” नहीं है।

Figma इज़ ग्रेट फॉर डिज़ाइन रिव्यू फीडबैक

फिग्मा डिज़ाइन और प्रोटोटाइप मोड दोनों में इन-ऐप टिप्पणी का समर्थन करता है, और टिप्पणी थ्रेड को स्लैक और/या ईमेल में ट्रैक किया जाता है। इनविज़न या मार्वल जैसे तीसरे पक्ष के टूल का उपयोग करके टीम से फीडबैक प्राप्त करने के लिए पीएनजी फाइलों को प्रकाशित करने या लगातार अपडेट करने की कोई आवश्यकता नहीं है।
डिज़ाइन समीक्षाओं के दौरान, टीम डिज़ाइनर बड़ी स्क्रीन पर अपने काम पर चर्चा कर सकते हैं, टिप्पणियों को रिकॉर्ड कर सकते हैं और मुद्दों को ठीक कर सकते हैं—सभी Figma में। स्केच के साथ लाइव फीडबैक का यह रूप संभव नहीं है, जिसे टीम इनपुट प्राप्त करने के लिए क्लाउड सेवा पर अपलोड करने की आवश्यकता होती है।

Developer Handoff को Figma का उपयोग करके सुगम बनाया गया है

Figma किसी भी चयनित फ़्रेम या ऑब्जेक्ट पर CSS, iOS, या Android स्वरूपों में कोड स्निपेट प्रदर्शित करता है, जिसका उपयोग डेवलपर्स किसी डिज़ाइन फ़ाइल की समीक्षा करते समय कर सकते हैं। डिज़ाइन घटकों का निरीक्षण किसी भी डेवलपर द्वारा किसी भी फ़ाइल में किया जा सकता है जिसे वे देख सकते हैं। जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी तृतीय-पक्ष टूल का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। फिर भी, यदि टीमें साधारण माप और CSS डिस्प्ले से अधिक करना चाहती हैं तो Figma का Zeplin के साथ पूर्ण एकीकरण है।

Figma प्रोजेक्ट फ़ाइलें एक ही स्थान पर—ऑनलाइन

चूंकि फिगमा एक ऑनलाइन ऐप है, यह एक समर्पित दृश्य में परियोजनाओं और उनकी फाइलों को प्रदर्शित करके फ़ाइल संगठन को संभालता है। Figma भी प्रति फ़ाइल कई पृष्ठों का समर्थन करता है, जैसे कि स्केच, इसलिए एजाइल टीमें अपनी परियोजनाओं को तार्किक रूप से व्यवस्थित कर सकती हैं:

  • फीचर थीम के लिए एक प्रोजेक्ट बनाएं।
  • किसी महाकाव्य या बड़ी विशेषता के लिए एकल फ़ाइल बनाएँ।
  • प्रत्येक उपयोगकर्ता कहानी के लिए उस फ़ाइल में पृष्ठ बनाएँ।

यह फाइलों को व्यवस्थित करने का एक तरीका है जिसे प्रक्रिया की मांग के आधार पर कम या ज्यादा तय किया जा सकता है।

Figma API तृतीय-पक्ष टूल एकीकरण प्रदान करता है

Figma में अब किसी भी ब्राउज़र-आधारित ऐप के साथ वास्तविक एकीकरण की अनुमति देने के लिए डेवलपर API हैं। कंपनियां इसका उपयोग अपने ऐप्स में डिज़ाइन फ़ाइलों के रीयल-टाइम डिस्प्ले को एकीकृत करने के लिए कर रही हैं। उदाहरण के लिए, उबेर के पास अपनी कंपनी के चारों ओर “लाइव ऑन एयर” डिज़ाइन फ़ाइलों को प्रदर्शित करने वाली बड़ी स्क्रीन हैं। डिजाइन साझा किए जाते हैं, और कंपनी में किसी से भी प्रतिक्रिया का स्वागत है।

Atlassian के JIRA सॉफ़्टवेयर ने एक Figma ऐड-ऑन लागू किया है, इसलिए उत्पाद के मालिक, डेवलपर और गुणवत्ता इंजीनियर हमेशा डिजाइनरों के किसी भी मॉकअप का नवीनतम संस्करण देख रहे हैं।

इसके अतिरिक्त, फिगमा का एपीआई तीसरे पक्ष के प्लगइन्स के लिए ग्राहकों के अनुरोधों को पूरा करने का वादा करता है और स्केच पहले से ही प्रदान करता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *