Share Market क्या है भारत में 10 सबसे प्रसिद्ध कंपनियों की लिस्ट।

Share Market क्या है भारत में 10 सबसे प्रसिद्ध कंपनियों की लिस्ट।

आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि कब शेयर खरीदना और बेचना है, आजकल हर कोई शेयर बाजार से कम समय में ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता है और इसलिए हम बैंक, एफडी, गोल्ड में निवेश करने के बजाय सीधे share market में अपना पैसा लगाने की सोचते हैं, लेकिन क्या यह सही है?

अगर आप अपनी मेहनत की कमाई को शेयर बाजार में सिर्फ दूसरों की सलाह लेकर निवेश करते हैं तो 90% संभावना है कि आप किसी गलत पेनी स्टॉक में फंस जाएंगे जिससे आपका पैसा डूब जाएगा और आपको स्टॉक में नुकसान उठाना पड़ेगा। कुछ लोग यह भी नहीं जानते कि शेयर बाजार कैसे काम करता है। और शेयर खरीदने की दौड़ में कूद जाते है।


जैसे वास्तविक दुनिया के बाजार में कुछ नियम और कानून होते हैं, वैसे ही share market के कुछ नियम हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए अन्यथा आप इसमें अपना पैसा खो सकते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग शेयर बाजार को जल्दी पैसा कमाने का जरिया मानते हैं, इसीलिए वे दूसरों की सलाह पर ही शेयर में पैसा लगाते हैं।

क्योंकि आपको लोगों द्वारा बताया जाता है कि उस स्टॉक ने पिछले कुछ महीनों में केवल 100%, 200% या 1000% का रिटर्न दिया है, इसलिए आपको भी इसे खरीदना चाहिए और आपका पैसा कई गुना बढ़ सकता है।

लेकिन इस बात की क्या गारंटी है कि जब आप उस स्टॉक को खरीदेंगे तो वह नीचे नहीं जाएगा और सबसे महत्वपूर्ण बात जो आपको जानना जरूरी है कि अगर किसी शेयर ने बहुत ज्यादा रिटर्न दिया है तो उन्होंने क्यों दिया है? इसके पीछे कई कारण रहा होगा, या तो उस कंपनी का बिजनेस बढ़ेगा और वो ज्यादा प्रॉफिट कमाने लगी होगी

Contents

शेयर कब खरीदना चाहिए?

किसी भी शेयर को खरीदने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि किस कंपनी के शेयर खरीदने हैं यानि सबसे पहले आपको फंडामेंटल और टेक्निकल रिसर्च करनी चाहिए और अपने पसंदीदा स्टॉक का चुनाव करना चाहिए। यदि आप मौलिक या तकनीकी शोध से अवगत नहीं हैं, तो हम आपको बता दें कि किसी भी स्टॉक को खरीदने से पहले, हमें उस कंपनी के स्टॉक में कई कारकों को देखना होगा जैसे:

  • कैसा चल रहा है कंपनी का बिजनेस
  • कंपनी का बिजनेस मॉडल क्या है
  • कंपनी के प्रबंधन में लोग कैसे हैं,
  • कंपनी ने कितना कर्ज लिया है
  • क्या वह इसका भुगतान करने में सक्षम है,
  • कंपनी के शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने के बाद यानी आईपीओ के बाद अब तक उसके निवेशकों को कितना रिटर्न मिला है,
  • उस कंपनी के पास क्या प्रतिस्पर्धात्मक लाभ है जो उसे उस क्षेत्र की बाकी कंपनियों से अलग करता है?
  • भविष्य में उस कंपनी की क्या योजनाएं हैं?

शेयर खरीदने से पहले आपको इन सभी सवालों के जवाब पता होने चाहिए। और जब आपको इन सभी सवालों के सही जवाब मिल जाएं, तो मौलिक शोध करने का समय आ गया है। और दूसरी तरफ जब आप कंपनी के स्टॉक का चार्ट पैटर्न देखते हैं और जब कंपनी ने अपने ऑल टाइम हाई प्राइस या ऑल टाइम लो प्राइस को छुआ जिसके आधार पर आप तय कर सकते हैं कि स्टॉक अभी महंगा है या सस्ता।


खैर, यह जानने के लिए कि स्टॉक कितना महंगा या सस्ता है, आपको सबसे पहले पीई अनुपात के बारे में जानना होगा। इसके अलावा स्टॉक के टेक्निकल एनालिसिस में कई चीजें आती हैं जैसे मूविंग एवरेज, ट्रेंडलाइन, अपट्रेंड, डाउनट्रेंड, इंडिकेटर, कैंडल स्टिक आदि। स्टॉक की टेक्निकल रिसर्च करते समय सभी चीजें बहुत जरूरी होती हैं। देखा जाए तो share market में दो तरह के लोग होते हैं,

व्यापारी और निवेशक निवेश की तुलना में ट्रेडिंग बहुत जोखिम भरा है जिसमें लोग इंट्राडे ट्रेडिंग या स्विंग ट्रेडिंग करते हैं जबकि निवेशक लंबी अवधि के लिए निवेश करते हैं उदाहरण के लिए ‘राकेश झुनझुनवाला’ जो भारत में share market में सबसे अमीर निवेशक हैं

शेयर कब बेचना चाहिए?

अब आप जानते हैं कि आपको कब और किस समय स्टॉक खरीदना चाहिए। अब बात आती है कि एक बार आपने अच्छे स्टॉक खरीद लिए तो उन्हें कब बेचना है? जिससे हमें अधिक लाभ मिल सके। सरल उत्तर है “यह निर्भर करता है” यानी यह कई चीजों पर निर्भर करता है, आपको अपने खरीदे गए शेयरों को कब बेचना चाहिए? और ये है अमीरों का फॉर्मूला, आप क्या सोचते हैं

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के मालिक बिल गेट्स या दुनिया के सबसे अमीर आदमी जो अमेजन कंपनी जेफ बेजोस के मालिक हैं, तो उसके पास सबसे ज्यादा पैसा क्यों है? क्योंकि वह अपनी कंपनी के अधिकांश शेयरों के मालिक हैं…. कहने के लिए उसके पास सैकड़ों अरबों डॉलर मूल्य के शेयर हैं लेकिन क्या वह उन शेयरों को बेच सकता है? जवाब न है

क्योंकि अगर कंपनी का मालिक अपने खुद के शेयर बेचेगा तो उस कंपनी के शेयर खरीदने वाली आम जनता को लगेगा कि जब कंपनी के मालिक को अपनी ही कंपनी पर भरोसा नहीं है और वह शेयर बेच रहा है तो मैं भी बेचना चाहता हूँ जी हां, कंपनी का मालिक कंपनी के शेयरों से नहीं बल्कि उसके लाभांश से पैसा कमाता है, जो इतना अधिक है कि हम सपने में भी सोच भी नहीं सकते।

मान लीजिए आपने किसी कंपनी के 1000 शेयर खरीदे हैं तो अच्छा मुनाफा कमाकर आप इनमें से 400 से 500 शेयर बेच सकते हैं और बाकी शेयर भविष्य के लिए रख सकते हैं। किसी भी शेयर को बेचने का यह सबसे अच्छा तरीका है।


भारत के 10 सबसे प्रसिद्ध शेयर्स

1.Reliance Industries Limited (RIL)

Reliance Industries Limited (RIL)एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई में है, जिसका नेतृत्व वर्तमान में मुकेश अंबानी कर रहे हैं। कंपनी की स्थापना धीरूभाई अंबानी और चंपकलाल दमानी ने 1960 के दशक में रिलायंस कमर्शियल कॉर्पोरेशन के रूप में की थी।
रिलायंस पूरे भारत में ऊर्जा, पेट्रोकेमिकल, कपड़ा, प्राकृतिक संसाधन, खुदरा और दूरसंचार में लगे व्यवसायों का मालिक है। रिलायंस भारत की सबसे अधिक मुनाफा कमाने वाली कंपनियों में से एक है। आरआईएल का बाजार पूंजीकरण मूल्य रु। 1,780,945 करोड़ रुपये की मौजूदा कीमत के साथ।  भारत में share price of reliance कीमत 2412 है।

2.Tata Consultancy Services Limited (TCS)

Tata Consultancy Services Limited (TCS) एक भारतीय बहुराष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी (IT) सेवा और परामर्श कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में है। यह टाटा समूह की सहायक कंपनी है और 46 देशों में 149 स्थानों पर काम करती है। टीसीएस भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनी है और बाजार पूंजीकरण के हिसाब से दूसरी सबसे बड़ी भारतीय कंपनी है। टीसीएस अब दुनिया भर में सबसे मूल्यवान आईटी सेवा ब्रांडों में से एक है। टीसीएस का बाजार पूंजीकरण मूल्य रु. 1,22,816 करोड़ रुपये की मौजूदा कीमत के साथ। 3097। share price of tcs

3.HDFC Bank

HDFC Bank एक भारतीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी है जिसे 1994 में मुंबई, भारत में अपने पंजीकृत कार्यालय के साथ शामिल किया गया था। सैंडोज़ हाउस, वर्ली में इसके पहले कॉर्पोरेट कार्यालय का उद्घाटन तत्कालीन केंद्रीय वित्त मंत्री मनमोहन सिंह ने किया था। यह भारत का सबसे बड़ा निजी बैंक है।

मार्च 2020 तक, 2,764 शहरों में 5,130 शाखाओं के साथ 1,16,971 स्थायी कर्मचारियों का आधार था। यह संपत्ति और बाजार पूंजीकरण द्वारा भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का ऋणदाता है। इसका बाजार पूंजीकरण मूल्य रु। रुपये की मौजूदा कीमत के साथ 775,226 करोड़। 1456।

Bharat E-Market App Full Details in hindi

4.Infosys Limited

Infosys Limited एक भारतीय बहुराष्ट्रीय निगम है जो व्यापार परामर्श, सूचना प्रौद्योगिकी और आउटसोर्सिंग सेवाएं प्रदान करता है और मूल रूप से 1981 में स्थापित किया गया था।

यह टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के बाद दूसरी सबसे बड़ी भारतीय आईटी कंपनी है जिसका मुख्यालय बैंगलोर, कर्नाटक, भारत में है। इंफोसिस का बाजार पूंजीकरण मूल्य रु. रुपये की मौजूदा कीमत के साथ 6,22,239 करोड़। 1,428.

5. Hindustan Unilever Limited (HUL)

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) की स्थापना 1933 में हुई थी। यह एक ब्रिटिश-डच निर्माण कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई, भारत में है। इसके उत्पादों में खाद्य पदार्थ, पेय पदार्थ, सफाई एजेंट, व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद, जल शोधक और उपभोक्ता सामान शामिल हैं। हिंदुस्तान यूनिलीवर का बाजार पूंजीकरण मूल्य रु. 542,450.47 करोड़ रुपये की मौजूदा कीमत के साथ। 2664.

6. Life Insurance Corporation of India (LIC)

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) एक भारतीय वैधानिक बीमा और निवेश निगम है, जिसका मुख्यालय मुंबई में है। यह भारत सरकार के स्वामित्व में है। यह भारत में 65 से अधिक वर्षों से सेवा देने वाले सबसे पुराने और सबसे बड़े बीमा प्रदाताओं में से एक है।


नई सूचीबद्ध एलआईसी देश में एकमात्र सार्वजनिक बीमा कंपनी है। यह स्टैंडअलोन आधार पर ₹40.1 ट्रिलियन के कुल एयूएम के साथ भारत में सबसे बड़े परिसंपत्ति प्रबंधकों में से एक है। एलआईसी का बाजार पूंजीकरण मूल्य रु. रुपये के मौजूदा बाजार मूल्य के साथ 5,10,174 करोड़। 629.

7. Housing Development Finance Corporation Limited (HDFC)

हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HDFC) एक भारतीय वित्तीय सेवा कंपनी है जिसकी स्थापना 1977 में मुंबई में स्थित भारत में पहली विशेष बंधक कंपनी के रूप में की गई थी। यह भारत में आवास के लिए वित्त का एक प्रमुख प्रदाता है।

एचडीएफसी की बैंकिंग, जीवन और सामान्य बीमा, परिसंपत्ति प्रबंधन, उद्यम पूंजी, रियल्टी, शिक्षा, जमा और शिक्षा ऋण में भी उपस्थिति है। एचडीएफसी का बाजार पूंजीकरण मूल्य रु। 422,507.21 करोड़ रुपये की मौजूदा कीमत के साथ। 2350

8. ICICI Bank

आईसीआईसीआई बैंक एक भारतीय बहुराष्ट्रीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई में है और इसका पंजीकृत कार्यालय वडोदरा, गुजरात में है। यह निवेश बैंकिंग, जीवन, गैर-जीवन बीमा, उद्यम पूंजी और परिसंपत्ति प्रबंधन के क्षेत्रों में बैंकिंग उत्पादों और वित्तीय सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

आईसीआईसीआई बैंक की भारत भर में 5,275 शाखाएं और 15,589 एटीएम हैं और फरवरी 2020 तक भारत सहित 17 देशों में इसकी उपस्थिति है। आईसीआईसीआई बैंक का बाजार पूंजीकरण मूल्य रु। 523,377.82 करोड़ रुपये की मौजूदा कीमत के साथ। stock price 868.25.

9. Bajaj Finance Limited

बजाज फिनसर्व की सहायक कंपनी बजाज फाइनेंस लिमिटेड एक भारतीय गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) है। कंपनी उपभोक्ता वित्त, एसएमई (छोटे और मध्यम आकार के उद्यम) और वाणिज्यिक उधार, और धन प्रबंधन में काम करती है।

पुणे, महाराष्ट्र में मुख्यालय, कंपनी की 294 उपभोक्ता शाखाएं हैं और 497 ग्रामीण स्थानों पर 33,000 से अधिक वितरण बिंदु हैं। बजाज फाइनेंस का बाजार पूंजीकरण मूल्य रु. रुपये की मौजूदा कीमत के साथ 363,863.11 करोड़। stock price  7480.00।


10. State Bank of India (SBI)

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) एक भारतीय बहुराष्ट्रीय, सार्वजनिक क्षेत्र की बैंकिंग और वित्तीय सेवा सांविधिक निकाय है जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है। एसबीआई की संपत्ति के हिसाब से 23% बाजार हिस्सेदारी है और कुल ऋण और जमा बाजार का 25% हिस्सा है।

2021 तक एसबीआई की 22,000 से अधिक शाखाएं और 62,617 एटीएम हैं। भारतीय स्टेट बैंक का वर्तमान बाजार पूंजीकरण मूल्य रु। 417,850.29 करोड़ रुपये के नवीनतम शेयर मूल्य के साथ। 532.15, यह इसे बाजार पूंजीकरण द्वारा शीर्ष 10 भारतीय कंपनियों में रखता है। sbi bank share price

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *