10 Tips To Get Your Website Indexed Faster By Google

10 Tips To Get Your Website Indexed Faster By Google

इससे पहले कि आप अपनी वेबसाइट के search engine अनुकूलन के लिए रणनीतियों में उतरें, आपको अपनी वेबसाइट की Google index पर विचार करना होगा Google index के बिना, आपकी वेबसाइट मूल रूप से search queries के लिए अदृश्य है, जो मूल रूप से आपके ऑर्गेनिक वेब ट्रैफ़िक को समाप्त कर देगी। यह समझना महत्वपूर्ण है कि Google क्रॉल करके नए वेब पेज खोजता है। ऐसा करने से Google अपनी indexing में नए पृष्ठ जोड़ता है।





 

फिर, जब आप कुछ खोजते हैं (या Google), तो आप Google से उसकी अनुक्रमणिका से सभी प्रासंगिक पृष्ठ देने के लिए कह रहे हैं। इन दिनों, किसी भी खोज के लिए आसानी से लाखों परिणामों के साथ, Google इन परिणामों को क्रमबद्ध करता है और उन परिणामों को रैंक करता है जो उपयोगकर्ता को सबसे पहले देखने के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक लगते हैं।

Contents

क्या आपकी वेबसाइट को अनुक्रमित किया गया है?

सबसे पहले आइए पता करें कि आपकी वेबसाइट को Google द्वारा अभी तक index किया गया है या नहीं।

Google.com पर जाएं और साइट खोजें:yourwebsite.com। उदाहरण के लिए, यहां गूगल में, हम gyanpe.com साइट की खोज करेंगे। खोज परिणाम संख्या दर्शाती है कि आपके कितने वेब पृष्ठ Google द्वारा index किए गए हैं।

आप उसी प्रक्रिया के साथ और अधिक विशिष्ट प्राप्त कर सकते हैं लेकिन खोज में URL के अंत में वेब स्लग जोड़कर, साइट की खोज कर सकते हैं यदि पृष्ठ index नहीं है तो कोई परिणाम नहीं दिखाई देगा। क्या index है और क्या नहीं, इसकी अधिक सटीक समझ प्राप्त करने के लिए, आप निःशुल्क Google Search Console का उपयोग कर सकते हैं। बस इंडेक्स और फिर कवरेज रिपोर्ट पर नेविगेट करें। “वैध पृष्ठों” की संख्या (चेतावनी के साथ और बिना) index किए गए पृष्ठों की संख्या को दर्शाती है।






यदि संख्या 0 है, तो आपकी वेबसाइट को index नहीं किया गया है। यदि संख्या बहुत कम है (आपकी वेबसाइट पर पृष्ठों की संख्या से कम), तो आपकी साइट को केवल आंशिक रूप से index किया गया है। आप Google खोज कंसोल पर URL निरीक्षण उपकरण का उपयोग करके किसी विशिष्ट पृष्ठ पर भी जांच कर सकते हैं।

शायद आपकी वेबसाइट का केवल एक हिस्सा index है, या हो सकता है कि आपके नवीनतम वेब पेज पर्याप्त तेज़ी से index नहीं हो रहे हों। आपकी वेबसाइट को Google द्वारा तेजी से index करने के लिए निम्नलिखित 10 युक्तियां दी गई हैं ताकि आप अनिश्चित काल के लिए प्रतीक्षा न करें। (हमारे कई सुझावों को Google खोज कंसोल का उपयोग करके निष्पादित करना आसान बना दिया गया है।)

SEO क्या है और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे करते हैं?

1. Request indexing from Google

यह स्पष्ट लग सकता है, लेकिन बहुत से व्यवसायों को इस बात की जानकारी नहीं है कि वे सीधे Google से index का अनुरोध करने के लिए Google खोज कंसोल का उपयोग कर सकते हैं।

  • गूगल सर्च कंसोल में लॉग इन करें।
  • URL निरीक्षण टूल पर नेविगेट करें।
  • वह URL पेस्ट करें जिसे आप चाहते हैं कि Google खोज बार में index करे।
  • गूगल यूआरएल की जांच करेगा।
  • “अनुरोध अनुक्रमण” बटन पर क्लिक करें।
  • हालांकि यह नए पृष्ठों के लिए एक प्रभावी तरीका हो सकता है, लेकिन यदि कोई अंतर्निहित समस्या है जिसने अब तक index को रोका है तो यह पुराने पृष्ठों के साथ मदद नहीं कर सकता है।

2. Check your robots.txt for any crawl blocks

जब Google आपकी पूरी वेबसाइट को index नहीं कर रहा है, तो यह आपकी robots.txt फ़ाइल में क्रॉल ब्लॉक के कारण हो सकता है।

आप yourdomain.com/robots.txt पर जाकर इसकी जांच कर सकते हैं और कोड के इन स्निपेट को ढूंढ सकते हैं:

  • User-agent: Googlebot
    Disallow: /
  • User-agent: *
    Disallow: /

ये कोड स्निपेट Google को बताते हैं कि उसे आपकी वेबसाइट पर किसी भी पेज को क्रॉल करने की अनुमति नहीं है। इसे ठीक करने के लिए, बस उन्हें हटा दें।

यह देखने के लिए कि क्या किसी विशिष्ट पृष्ठ के लिए क्रॉल ब्लॉक है, URL को Google search consoal URL निरीक्षण टूल में पेस्ट करें। आप कवरेज ब्लॉक पर क्लिक करके और “क्रॉल की अनुमति है? नहीं: robots.txt द्वारा अवरोधित।”

3. Remove any noindex tags

क्योंकि हो सकता है कि आप कुछ वेब पेजों को निजी रखना चाहें, आप Google से उन पेजों को इंडेक्स न करने के लिए कह सकते हैं। लेकिन अगर ये टैग अन्य पृष्ठों पर आते हैं जिन्हें आप index करना चाहते हैं, तो आप स्पष्ट रूप से उन्हें ढूंढना और हटाना चाहेंगे।

आप ऐसा कर सकते हैं:

अपने वेब पेज के <head> सेक्शन में मेटा टैग देखें। यह <meta name=”robots” content=”noindex”> या <meta name=”googlebot” content=”noindex”> कह सकता है। कुंजी यह है कि आप “नोइंडेक्स” कहने वाली किसी भी चीज़ की तलाश कर रहे हैं।
X-Robots-Tag HTTP प्रतिक्रिया शीर्षलेख में “noindex” देखें।

4. Add your unindexed page to your sitemap

जबकि Google उन वेब पेजों को खोजने में सक्षम है जो आपके साइटमैप में नहीं हैं, फिर भी उन्हें शामिल करना सबसे अच्छा अभ्यास है। साइटमैप Google को बताते हैं कि आपकी वेबसाइट के कौन से पेज महत्वपूर्ण हैं और कौन से नहीं। वे यह भी सुझाव देते हैं कि पृष्ठों को कितनी बार फिर से क्रॉल किया जाना चाहिए। आप Google search consoal के भीतर URL निरीक्षण टूल का उपयोग करके यह देख सकते हैं कि कोई पृष्ठ आपके साइटमैप में है या नहीं। यदि आपको “URL Google पर नहीं है” संदेश में “साइटमैप: एन/ए” कहने में त्रुटि मिलती है, तो पृष्ठ आपके साइटमैप में नहीं है।

5 Best Seo Tools in 2022

5. Double check for orphaned pages

एक अनाथ पृष्ठ एक वेब पेज है जिसमें कोई आंतरिक लिंक नहीं है (वेबसाइट के भीतर) इसकी ओर इशारा करते हुए। एक अनाथ पृष्ठ के साथ समस्या यह है कि न केवल Google इसे ढूंढेगा, बल्कि वेबसाइट विज़िटर को भी नहीं मिलेगा।

यदि अनाथ पृष्ठ महत्वपूर्ण नहीं है, तो बेझिझक इसे हटा दें और इसे अपने साइटमैप से हटा दें। यदि पृष्ठ महत्वपूर्ण है, तो इसे अपनी वेबसाइट की आंतरिक लिंकिंग संरचना में शामिल करें।

6. Fix nofollow internal links

नोफ़ॉलो लिंक आपके पृष्ठ पर हाइपरलिंक हैं जो आपके पृष्ठ से उस गंतव्य URL की क्रॉलिंग और रैंकिंग को रोकते हैं। वे मूल रूप से टिप्पणी अनुभागों में स्पैम को रोकने के लिए एक अच्छी रैंक वाले पृष्ठ को खोज रैंकिंग में कोई क्रेडिट प्राप्त करने से रोकने के लिए आए थे। हालाँकि, यदि rel=“nofollow” टैग आपकी वेबसाइट के भीतर आपके किसी भी आंतरिक लिंक पर है, तो यह एक अनुक्रमण समस्या का कारण बनेगा।

7. Build a good quality backlinks

क्वालिटी बैकलिंक्स तब होते हैं जब हाई-रैंकिंग वेबसाइटें आपसे लिंक करती हैं। आपके पृष्ठों को अनुक्रमण के लिए बैकलिंक्स की आवश्यकता नहीं है, लेकिन Google निश्चित रूप से आपके पृष्ठ को अधिक गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स के रूप में तेजी से अनुक्रमित करेगा।

8. Submit a post to Google My Business.

यह सुझाव तभी काम करता है, जब आप जिस पेज को Google My Business पोस्ट के ज़रिए शेयर कर रहे हैं, वह आपके नॉलेज पैनल पर सार्वजनिक रूप से दिखाई देने लायक हो. दूसरे शब्दों में, सभी पृष्ठों के साथ ऐसा करने का कोई मतलब नहीं हो सकता है। कहा जा रहा है, आप Google को एक पृष्ठ को क्रॉल और अनुक्रमित करने के लिए एक धक्का दे सकते हैं:

  • Google मेरा व्यवसाय में साइन इन करना
  • उस स्थान का चयन करना जिसके लिए आप पोस्ट जमा करना चाहते हैं (यदि लागू हो)
  • “पोस्ट बनाएं” और फिर “नया क्या है” प्रकार पर क्लिक करें
  • एक फोटो जोड़ना (यदि लागू हो)
  • पोस्ट लिखना
  • “एक बटन जोड़ें” के लिए “अधिक जानें” विकल्प का चयन करना
  • “आपके बटन के लिए लिंक” फ़ील्ड में अपना URL भरना
  • हिटिंग “प्रकाशित करें

9. Use the  API Google Indexing for fast indexing

यदि आपकी वेबसाइट में नौकरी की पोस्टिंग, ईवेंट घोषणाओं और/या लाइव-स्ट्रीम वीडियो जैसी अल्पकालिक पृष्ठ और सामग्री है, तो आपको Google अनुक्रमण API का उपयोग करने पर विचार करना चाहिए। यह टूल आपको नई सामग्री और सामग्री परिवर्तनों के क्रॉलिंग और अनुक्रमण के लिए स्वचालित रूप से अनुरोध करने में सक्षम बनाता है।

10. dont post duplicate content

डुप्लिकेट सामग्री बहुत समान (या समान) सामग्री को संदर्भित करती है जो आपकी वेबसाइट के भीतर या अन्य वेबसाइटों पर कई पृष्ठों पर दिखाई देती है। अनिवार्य रूप से, डुप्लिकेट सामग्री Google को भ्रमित कर सकती है क्योंकि खोज इंजन का उद्देश्य अद्वितीय सामग्री के प्रत्येक सेट के लिए केवल एक URL को अनुक्रमित करना है। ईकॉमर्स वेबसाइट पेजों और वेबसाइटों पर उत्पाद विवरण के पुन: उपयोग के कारण इसका अनुभव कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *