What is SSD(Solid-State Drive) ?

What is a ssd



Contents

What is a SSD?

सॉलिड-स्टेट ड्राइव (SSD) कंप्यूटर में उपयोग की जाने वाली स्टोरेज डिवाइस की एक नई पीढ़ी है। SSD फ्लैश-आधारित मेमोरी का उपयोग करते हैं, जो पारंपरिक यांत्रिक हार्ड डिस्क की तुलना में बहुत तेज है। SSD में अपग्रेड करना आपके कंप्यूटर को गति देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। जानें कि SSD कैसे काम करते हैं औरउन्हें एक विशेष प्रदर्शन-बूस्टिंग टूल के साथ कैसे अनुकूलित रखा जाए।

दशकों से, डेटा मुख्य रूप से यांत्रिक हार्ड ड्राइव पर संग्रहीत किया गया था। ये पारंपरिक हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD) ज्यादातर मूविंग पार्ट्स पर आधारित होते हैं, जैसे रीड / राइट हेड जो डेटा इकट्ठा करने के लिए आगे-पीछे होता है। यह एचडीडी को विफल होने वाला सबसे संभावित कंप्यूटर हार्डवेयर घटक बनाता है। नई सॉलिड-स्टेट ड्राइव पूरी तरह से अलग तरह से काम करती हैं। वे नंद फ्लैश मेमोरी नामक एक साधारण मेमोरी चिप का उपयोग करते हैं, जिसमें कोई हिलने-डुलने वाले हिस्से और निकट-तत्काल एक्सेस समय नहीं होता है। SSD जैसी तकनीक के साथ शुरुआती प्रयोग 1950 के दशक में शुरू हुए, और 1970 और 1980 के दशक तक इनका उपयोग हाई-एंड सुपर कंप्यूटर में किया जाने लगा। हालांकि, तकनीक बेहद महंगी थी, और 5 अंकों की हास्यास्पद कीमतों की तुलना में भंडारण क्षमता छोटी (2MB-20MB) थी। SSD तकनीक का उपयोग कभी-कभी सैन्य और एयरोस्पेस क्षेत्रों में किया जाता था,

लेकिन 1990 के दशक तक उपभोक्ता उपकरणों में इसका उपयोग नहीं किया जाता था। 1990 के दशक की शुरुआत में, हार्डवेयर नवाचारों के कारण SSD की कीमतों में गिरावट आई। हालाँकि, जीवनकाल और आकार अभी भी एक मुद्दा था: एक SSD का जीवनकाल लगभग 10 वर्ष था। यह 2000 के दशक के अंत तक नहीं होगा कि एसएसडी अधिक विश्वसनीय बनना शुरू कर देंगे और स्वीकार्य पहुंच गति पर दशकों तक निरंतर उपयोग प्रदान करेंगे। SSD पर मेमोरी चिप्स रैंडम एक्सेस मेमोरी (RAM) के बराबर होते हैं। चुंबकीय थाली के बजाय, फ़ाइलें NAND फ़्लैश कोशिकाओं के ग्रिड पर सहेजी जाती हैं। प्रत्येक ग्रिड (जिसे ब्लॉक भी कहा जाता है) 256 केबी और 4 एमबी के बीच स्टोर कर सकता है। SSD के नियंत्रक के पास ब्लॉकों का सटीक पता होता है, ताकि जब आपका पीसी किसी फ़ाइल का अनुरोध करे तो वह (लगभग) तुरंत उपलब्ध हो। इसके लिए आवश्यक जानकारी खोजने के लिए पढ़ने/लिखने वाले प्रमुख की प्रतीक्षा नहीं है। एसएसडी एक्सेस समय इस प्रकार नैनोसेकंड में मापा जाता है। ध्यान दें कि पारंपरिक हार्ड डिस्क ड्राइव का युग खत्म नहीं हुआ है। एसएसडी के शिपमेंट के 2021 तक एचडीडी से आगे निकलने की उम्मीद नहीं है। हमारे अपने अवास्ट उपयोगकर्ताओं में, एक विशाल बहुमत के पास अभी भी पुराने स्कूल के मैकेनिकल ड्राइव हैं।

सॉलिड-स्टेट ड्राइव का उपयोग किसके लिए किया जाता है?

एसएसडी अपनाने की शुरुआत उच्च-प्रदर्शन प्रौद्योगिकी क्षेत्रों और उत्साही लोगों के पीसी में हुई, जहां ड्राइव के बेहद कम पहुंच समय और उच्च थ्रूपुट ने उच्च लागत को उचित ठहराया। लेकिन वे तब से एक स्वीकृत विकल्प बन गए हैंया यहां तक ​​​​कि डिफ़ॉल्ट विकल्प – कम लागत वाले मुख्यधारा के लैपटॉप और पीसी में।

SSD के निम्नलिखित क्षेत्रों में विशिष्ट लाभ हैं:

व्यवसाय: बड़ी मात्रा में डेटा (जैसे प्रोग्रामिंग वातावरण या डेटा विश्लेषण) के साथ काम करने वाली कंपनियां अक्सर एसएसडी पर भरोसा करती हैं, क्योंकि एक्सेस समय और फ़ाइल-स्थानांतरण गति महत्वपूर्ण हैं।



गेमिंग: गेमिंग कंप्यूटर ने हमेशा मौजूदा कंप्यूटिंग तकनीक की सीमाओं को दबाया है, गेमिंग प्रदर्शन के लाभ के लिए अपेक्षाकृत महंगे उपकरण को उचित ठहराया है। यह भंडारण के लिए विशेष रूप से सच है, क्योंकि आधुनिक ब्लॉकबस्टर गेम लगातार फाइलों को लोड और लिखते हैं (जैसे बनावट, नक्शे, स्तर, वर्ण)।

गतिशीलता: SSD की कम बिजली की आवश्यकता होती है, इस प्रकार लैपटॉप और टैबलेट में बेहतर बैटरी जीवन में योगदान देता है। एसएसडी भी शॉक रेसिस्टेंट होते हैं, जो मोबाइल उपकरणों को गिराने पर डेटा हानि की संभावना को कम करता है।

सर्वर: एंटरप्राइज़ सर्वर को अपने क्लाइंट पीसी को ठीक से सेवा देने के लिए तेजी से पढ़ने और लिखने के लिए

एसएसडी की आवश्यकता होती है।

एक HDD पर SSD प्राप्त करना क्यों समझ में आता है, इस बारे में अधिक व्यापक दृष्टिकोण प्राप्त करने के

लिए, इस लेख को देखें।

एसएसडी के विभिन्न प्रकार क्या हैं ?

जब आप SSD के लिए खरीदारी करते हैं, तो आपको कई अलग-अलग शब्द मिलेंगे, जैसे कि mSATA या PCIe।

 तो इस सबका क्या मतलब है? आपको जो जानने की जरूरत है उस पर एक प्राइमर यहां दिया गया है।

SSD को अपने सिस्टम से जोड़ने के लिए, आपको इसे एक विशिष्ट इंटरफ़ेस का उपयोग करके कनेक्ट करना होगा। सामान्य इंटरफेस हैं:

PCIe और NVMe SSDs: PCI एक्सप्रेस (PCIe) का उपयोग आमतौर पर ग्राफिक्स कार्ड, नेटवर्क कार्ड या अन्य 

उच्च-प्रदर्शन बाह्य उपकरणों को जोड़ने के लिए किया जाता है। यह इंटरफ़ेस आपको उच्च बैंडविड्थ और कम विलंबता  देता है, जब आपको एसएसडी और आपके सीपीयू/रैम के बीच धधकते-तेज़ संचार की आवश्यकता होती है, तो यह  आदर्श बनाता है। एसएसडी जो इस कनेक्शन प्रकार का उपयोग करते हैं, वे नॉनवोलेटाइल मेमोरी एक्सप्रेस मानक  (एनवीएमई) पर आधारित होते हैं, जो प्रति सेकंड उच्च इनपुट आउटपुट (आईओपीएस) और यहां तक ​​​​कि सैटा  (जिसे हम एक पल में प्राप्त करेंगे) की तुलना में कम विलंबता प्रदान करते हैं। NVMe 16 जीबी प्रति सेकंड तक  रॉ थ्रूपुट का दावा करता है, जो कई समानांतर चैनलों के लिए धन्यवाद, 4,000 एमबी प्रति सेकंड तक चलता है। NVME SSD PCIe इंटरफ़ेस के माध्यम से जुड़ा हुआ है

mSATA III, SATA III और पारंपरिक SSDs: सीरियल एडवांस्ड टेक्नोलॉजी अटैचमेंट (SATA) एक पुराना इंटरफ़ेस है जिसे विशेष रूप से स्टोरेज के लिए डिज़ाइन किया गया था, जिसकी गति 6 GBit/s या लगभग 600 MB प्रति  सेकंड है। NVME द्वारा SATA को धीरे-धीरे समाप्त किया जा रहा है, जो काफी तेज है। हालाँकि, हार्ड डिस्क ड्राइव वाले पुराने पीसी या लैपटॉप अभी भी SATA- आधारित SSD में अपग्रेड से लाभान्वित होंगे। इमेज1एसएसडी सभी प्रकार की स्टोरेज क्षमता में उपलब्ध है, जो लगभग 32 जीबी से शुरू होकर उपभोक्ता स्थान में 5 टीबी तक है। (बेशक, उद्यम ग्रेड भंडारण के लिए क्षमता काफी अधिक है, समान रूप से उच्च कीमतों के साथ।) नेटबुक्स के अल्पकालिक युग के दौरान (उन्हें याद रखें? वे सस्ते थे, लेकिन धीमे और कमजोर थे), प्रसिद्ध आसुस ईई पीसी श्रृंखला ने स्टोरेज के रूप में 1-4 जीबी एसएसडी का इस्तेमाल किया, जिससे ऑपरेटिंग सिस्टम 

के किन हिस्सों को तेज एक्सेस के लिए चलाया गया। . यह एसएसडी का पहला मुख्यधारा का उपयोग था। तब से, अल्ट्राबुक और अंततः डेस्कटॉप पीसी ने एसएसडी को अपनाना शुरू कर दिया। आज सामान्य आकार 250 जीबी और 500 जीबी के बीच हैं, जो आपके विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम, सबसे सामान्य कार्यक्रमों और आपकी बहुत सारी व्यक्तिगत फाइलों को रखने के लिए पर्याप्त जगह है।

ये भी पढ़े —

Nasa ka james Webb telescope antariksh mein kya kamjor hai—

अपने SSD से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन प्राप्त करें

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना पैसा खर्च करते हैं, हार्ड डिस्क किसी भी कंप्यूटर सिस्टम का अब तक का सबसे धीमा हिस्सा है। यहां तक ​​​​कि 600 एमबी वाला एक सैटा एसएसडी अन्य हार्डवेयर घटकों की तुलना में धीमा है, जो प्रति सेकंड 20-30 गीगाबाइट स्थानांतरित करने में सक्षम हो सकता है। नतीजतन, एक तेज़ NVMe SSD शायद एक नए कंप्यूटर के लिए सबसे अच्छा निवेश है और आपके पीसी या आपके मैक को गति देने के लिए एक बढ़िया अपग्रेड है। गति में अंतर प्रदर्शित करने के लिए, हमने एक 6-वर्षीय गेमिंग पीसी को उसके HDD को SATA SSD के साथ बदलकर अपग्रेड किया, और हमने परीक्षणों की एक श्रृंखला का प्रदर्शन किया। परिणाम चौंकाने वाले हैं:

बूट समय

पहले: 79 सेकंड

बाद में: 17 सेकंड

 

गेमिंग लोडिंग समय (GTA V)

पहले: 133 सेकंड

बाद: 25 सेकंड

लेकिन एसएसडी को भी रखरखाव की जरूरत है। यदि आपके पास उपकरण हैं, तो आप इससे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी प्राप्त कर सकते हैं! हमारा पहला प्रदर्शन टिप एक एसएसडी पर कभी भी पारंपरिक डीफ़्रेग्मेंटेशन टूल का उपयोग नहीं करना है; इसकी  आवश्यकता नहीं है और वास्तव में हानिकारक हो सकता है। आपका एसएसडी तेजी से चलता है यह सुनिश्चित करने के लिए हमारा दूसरा टिप टीआरआईएम का उपयोग करना है। TRIM एक कमांड है जो आपके SSD को बताता है कि उपयोग के बाद कौन से डेटा ब्लॉक मिटाए जा सकते हैं, इस प्रकार प्रदर्शन में सुधार होता है और इसके जीवनकाल का विस्तार होता है। अवास्ट क्लीनअप में निर्मित डीफ़्रैग टूल का उपयोग करके TRIM को आसानी से निष्पादित किया जा सकता है, जिसे आप मुफ़्त में आज़मा सकते हैं।

 


One Comment on “What is SSD(Solid-State Drive) ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *