Expressways and Highways में क्या अंतर है?

Highways and expressways




राजमार्ग और एक्सप्रेसवे(Expressways) सामान्य शब्द हैं जिनका हम अधिकांश समय उपयोग करते हैं और उन पर यात्रा भी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हाईवे(Highways) और एक्सप्रेसवे क्या है, इनमें क्या अंतर है। साथ ही, भारत में सबसे लंबा और सबसे छोटा राजमार्ग कौन सा है, उनकी विशेषताएं क्या हैं आदि? आइए इस लेख के माध्यम से जानते है।

राष्ट्रीय राजमार्ग और एक्सप्रेसवे सामान्य शब्द हैं जिनका हम प्रतिदिन सामना करते हैं। उन्होंने भारत में सड़क परिवहन को बहुत तेज और कुशल बना दिया है। हम जानते हैं कि हमारे भारत का सड़क नेटवर्क दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क है जो क्रमशः सभी बड़े और छोटे शहरों, कस्बों, गांवों को जोड़ता है। आपको बता दें कि भारतीय सड़क नेटवर्क में एक्सप्रेसवे, राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य राजमार्ग और अन्य प्रमुख जिला और ग्रामीण सड़कें शामिल हैं। क्या आप एक्सप्रेसवे और नेशनल हाईवे में अंतर जानते हैं? Expressway आदि के लिए उपयोग किए जाने वाले अन्य शब्द क्या हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है।

Contents

National Highway क्या है? What is National Highway?

राष्ट्रीय राजमार्ग सड़क के बुनियादी ढांचे की रीढ़ हैं जो भारत के हर बड़े शहर को जोड़ता है, चाहे बंदरगाह, राज्यों की राजधानी आदि। इसमें दो, चार या अधिक लेन चारकोल द्वारा निर्मित और कुछ सीमेंट कंक्रीट से बनी हैं। यानी भारत में राष्ट्रीय राजमार्ग ग्रेड की सड़कें हैं।




यह नेटवर्क सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के स्वामित्व में है। इसका निर्माण और प्रबंधन भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI), राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम (NHIDCL) और राज्य सरकारों के लोक निर्माण विभागों (PWD) द्वारा किया जाता है। क्या आप जानते हैं कि NH की स्थापना भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण अधिनियम, 1988 द्वारा की गई थी?

भारत में राष्ट्रीय राजमार्ग – 228
Nation highway road की कुल लंबाई – 1,31,326 किमी
अधिकतम गति (दोपहिया) – 80 किमी/घंटा
अधिकतम गति (कारें) – 100 किमी/घंटा
भारत में सबसे लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग – NH 44, 3745 किमी लंबा और उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर को कवर करता है। यह उत्तर में श्रीनगर से शुरू होकर दक्षिण में कन्याकुमारी में समाप्त होती है।
भारत में सबसे छोटा Nation highway road- NH 47A जो कुंदनूर में NH 47 से शुरू होता है।

How to become District Collector 2022 with complete information in Hindi

Expressway road क्या है? – What is Expressway?

एक्सप्रेसवे भारत में उच्चतम श्रेणी की सड़कें हैं। ये छह से आठ लेन नियंत्रित एक्सेस रोड नेटवर्क वाले राजमार्ग हैं। मूल रूप से, एक्सप्रेसवे उच्च गुणवत्ता वाले होते हैं जिनमें एक्सेस रैंप, ग्रेड सेपरेशन, लेन डिवाइडर और एलिवेटेड सेक्शन जैसी आधुनिक विशेषताएं शामिल हैं।

क्या आप जानते हैं कि एक्सप्रेसवे हाईवे ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (HTMS) और वीडियो इंसीडेंट डिटेक्शन सिस्टम (VIDS) सहित कई स्मार्ट और इंटेलिजेंट फीचर्स से लैस है। भविष्य के राजमार्गों के लिए ये सिस्टम एक बेंचमार्क स्थापित करेंगे और पर्यावरण के अनुकूल भी होंगे।




भारत में कुल expressway road (परिचालन) – लगभग 21 से 25
भारत में परिचालित एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई – 1581,4 किमी
बेस्ट नेशनल एक्सप्रेसवे – अहमदाबाद वडोदरा एक्सप्रेसवे को भारत में सर्वश्रेष्ठ एक्सप्रेसवे के रूप में भी जाना जाता है। यह 95 किमी लंबा है।
भारत में सबसे लंबा expressway – आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे, 302 किमी लंबा
expressway road पर कारों के लिए अधिकतम सीमा गति – 120 किमी/घंटा
एक्सप्रेसवे पर दुपहिया वाहनों के लिए अधिकतम सीमा – 80 किमी/घंटा

भारत में Expressways और Highways के बीच अंतर – Difference between Expressways and Highways

– एक्सप्रेसवे में, सड़कें कई गुना नहीं होती हैं, नियंत्रित पहुंच होती है जहां वाहन एक सीमित स्थान से प्रवेश कर सकता है और आगे या अन्य सड़क कहीं भी एक्सप्रेसवे का विलय या पार नहीं करती है। इससे हादसों की संभावना भी कम रहती है। लेकिन राजमार्गों के मामले में, कई सड़कें ऐसी हैं जो कई जगहों पर राजमार्गों के साथ मिलती हैं या उन्हें पार करती हैं।

– राजमार्ग सड़क मार्गों को दिया जाने वाला एक सामान्य शब्द है जो महत्वपूर्ण शहरों को जोड़ता है; कस्बों आदि, और आमतौर पर उच्च गति यातायात प्रदान करने के लिए 4 लेन हैं। लेकिन एक्सप्रेसवे कम पहुंच वाली एक उच्च गति वाली सड़क है और इसमें कई सुविधाएं जैसे पहुंच रैंप, लेन डिवाइडर आदि शामिल हैं।

रोड एक्सीडेंट क्लेम मनी 2022 कैसे लें In Hindi Full Details?

क्या भारत में आप Freeway के बारे में जानते हैं? – what is Freeway?

फ्रीवे मूल रूप से उच्च गति वाले वाहनों के आवागमन के लिए बनाया गया है। यह नियंत्रित पहुंच राजमार्ग का उच्चतम वर्ग है। आपको बता दें कि नेशनल हाईवे सिस्टम में भारत में केवल दो फ्रीवे हैं जो मुंबई द्वीप शहर में ट्रैफिक की भीड़ को कम करने के लिए ईस्टर्न फ्रीवे और वेस्टर्न फ्रीवे हैं।

तो, अब आप समझ गए होंगे कि एक्सप्रेसवे कई सुविधाओं और कम पहुंच के साथ हाई स्पीड रोड हैं लेकिन हाईवे में कई सड़कें होती हैं और आमतौर पर 4 लेन होती हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *