Google Hangout App क्या है। Hangout use कैसे करे ।।

Google Hangout App

नमस्ते दोस्तों आज हम जानेगे की Google Hangout क्या है और यह कैसे काम करता है आज के टाइम में बहुत से एसे अप्प है जिनसे लोग जुड़कर चैट व वीडियो कालिंग करते है। इनमे सबसे ज्यादा use होने वाले अप्प फेसबुक और व्हाट्सप्प है यदि आप किसी से व्हाट्सप्प पर बात करते है तो उसके पास आपका व्हाट्सप्प नंबर होना चाहिए और फेसबुक से चैट करना चाहते है तो आपके पास फेसबुक id होना चाहिए लेकिन दोस्तों यदि आप किसी से व्हाट्सअप और फेसबुक id शेयर नहीं करना चाहते है तो आपके लिए हैंगऑउट सबसे  ऑप्शन हो सकता है। 



Contents

गूगल हैंगऑउट क्या है (what is google hangout)

गूगल hangout एक कमुनिकाशन प्लेटफॉर्म है जो गूगल द्वारा 13 मई 2013 में लॉन्च किया गया था। इसमें आप लोगो के साथ चैट व वीडियो कालिंग कर सकते है। इसमें  आप 150 से ज्यादा के लोगो के साथ चैट कर सकते है। वीडियो चैट/कॉल में आप 10 लोगो के साथ जुड़ सकते है। वाट्सअप और फेसबुक की तरह आप इसमें स्टेटस अपडेट और इमोजी/इमेज सैंड कर सकते है। हैंगऑउट की मदद से आप दुनिया के किसी भी इंटरनेट वाले फ़ोन पर वीडियो कालिंग कर सकते है। 



Google hangout का इस्तेमाल कैसे करें

Google Hangouts अपने उपयोगकर्ताओं को एक-दूसरे से संपर्क करने, वीडियो चैट करने की  सुविधा प्रदान करता है। Hangouts एप्लिकेशन में कई सुविधाएं शामिल हैं, और आप इस पोस्ट का पालन करके Hangouts का पूर्ण उपयोग कर सकते हैं।

1.google (sign in) करना:इसके लिए आपको एक Google खाते की आवश्यकता होगी, जिसका उपयोग आप जीमेल के लिए करते हैं। Google एक सोशल नेटवर्किंग साइट है जिसे Google account holders के लिए बनाया गया है।

2.Hangouts फ़्रेम ढूंढें :Hangouts आपके Google पृष्ठ के बाईं ओर स्थित है। यहां आपको हाल के Hangouts और ईमेल किए गए लोगों की सूची दिखाई देगी.

3.एक नया Hangout बनाएं:Hangouts सूची के शीर्ष पर ” नया Hangouts” बटन पर क्लिक करें। यह सूची आपके संपर्कों और Google  मंडलियों में बदल जाएगी। सूची से उस व्यक्ति का नाम जांचें, जिसे आप Hangouts में जोड़ना चाहते हैं।

  • आप चाहे किसी भी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हों, किसी भी पहले से मौजूद हैंगआउट या कॉन्टैक्ट पर क्लिक करने से आपके सामने एक चैटबॉक्स खुल जाएगा। अगर सामने वाला व्यक्ति ऑनलाइन नहीं है, तो अगली बार जब वे Hangouts एप्लिकेशन खोलेंगे तो उन्हें आपका संदेश प्राप्त होगा।
  • आप सूची के शीर्ष पर खोज क्षेत्र में अपना नाम, ईमेल पता या फोन नंबर दर्ज करके किसी भी व्यक्ति या मंडली को खोज सकते हैं।

4.Hangouts प्रारूप चुनें: अपना Hangouts प्रारूप चुनें: यहां आपको वीडियो चैट या टेक्स्ट हैंगआउट के बीच चयन करना होगा। आप किसी भी समय टेक्स्ट चैट को वीडियो चैट में बदल सकते हैं।




Google Hangouts app में चैट कैसे करे 

hangout chat में इमोजी शामिल करें: चैट क्षेत्र के बाईं ओर स्माइली चेहरे पर क्लिक करने पर आपको इमोजी और विभिन्न छवियों की एक सूची दिखाई देगी, जिनका उपयोग आप चैट करते समय कर सकते हैं। वे सभी अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित हैं, जिन्हें आप इमोशन स्क्रीन के शीर्ष पर दिखाए गए आइकन पर क्लिक करके देख सकते हैं।

hangout फोटो कैसे सेंड करे : Hangout में, आप चैट क्षेत्र के दाईं ओर स्थित कैमरा बटन पर क्लिक करके फ़ोटो जोड़ सकते हैं। क्लिक करने पर आपको कंप्यूटर में सेलेक्ट करने का विकल्प दिखाई देगा, जबकि मोबाइल डिवाइस में एक विकल्प मेनू दिखाई देगा।आप वेबकैम या फ़ोन के कैमरे का उपयोग करके फ़ोटो साझा कर सकते हैं, या आप अपने कंप्यूटर या फ़ोन की मेमोरी जैसे अन्य स्रोतों से फ़ोटो साझा कर सकते हैं।

 

किसी को ब्लॉक कैसे करे: यदि आप कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे है, तो archive को सलेक्ट करने के लिए चैट विंडो में दिए गियरबटन पर क्लिक करें। यहाँ से आप जिनके साथ चैट कर रहे हैं उसे ब्लॉक भी कर सकते हैं। यदि आप मोबाइल डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे है, तो मेन्यू बटन दबाये और उसमे दिखने वाले चुनावों में से सलेक्ट करें।

hangout चैट को वीडियो चैट में बदलें: चैट बॉक्स में, ऊपरी दाएं कोने में कैमरा बटन पर क्लिक करें। सामने वाले व्यक्ति को सूचित किया जाएगा कि आप एक वीडियो चैट शुरू कर रहे हैं। आप कंप्यूटर और मोबाइल दोनों पर वीडियो चैट का उपयोग कर सकते हैं।

वीडियो चैट के लिए दोनों यूजर्स के पास कैमरा होना जरूरी नहीं है। एक व्यक्ति कैमरा पकड़े हुए है और दूसरा माइक्रोफ़ोन के साथ, आप वीडियो चैट भी कर सकते हैं, या कैमरा और टेक्स्ट चैट कर सकते हैं।

 

मोबाइल पर Hangout app का उपयोग कैसे करें

ऐप डाउनलोड करें:अपने Android डिवाइस पर Play Store या अपने iOS डिवाइस पर ऐप स्टोर खोलें और यहां Hangouts खोजें। यह ऐप मुफ्त में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है।कई डिवाइस में यह ऐप पहले से इंस्टॉल होता है। इसका उपयोग पुराने चैट एप्लिकेशन के स्थान पर किया जाता है।

ऐप का इस्तेमाल शुरू करें:पहली बार ऐप का उपयोग करते समय, आपको अपने Google hangout खाते में लॉग इन करने के लिए कहा जाएगा। एंड्रॉइड उपयोगकर्ता अपने डिवाइस से जुड़े खाते का चयन भी कर सकते हैं, जबकि आईओएस उपयोगकर्ताओं को अपना Google उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करना होगा।

जब आपका ऐप खुलता है, तो आपको हाल के Hangout वार्तालापों की एक सूची दिखाई देगी। नया Hangouts बनाने के लिए स्क्रीन को बाईं ओर स्वाइप करें: आप संपर्क सूची से या नाम या फोन नंबर से नए संपर्क जोड़ सकते हैं।



Hangout notifications कैसे बंद करें

अगर आप Google Hangouts पर अपना संवेदनशील डेटा छिपाना चाहते हैं, तो उसके लिए भी एक आसान तरीका है। यदि आप Android का उपयोग कर रहे हैं, तो नई बातचीत लॉक स्क्रीन पर ही दिखाई देती है। जिसमें आपकी पर्सनल चैट होती है। पहले इसे बंद करें:

चरण1. फोन की सेटिंग में जाएं।

चरण2. सेटिंग्स में साउंड एंड नोटिफिकेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें।

चरण 3. जहां एप नोटिफिकेशन मिलेगा।

चरण4. वहां हैंगआउट्स को सेलेक्ट करें और वहां दिए गए सेंसिटिव ऑप्शन को ऑन करें।

चरण 5. जिसके बाद फ़ोन स्क्रीन लॉक होने पर आपका Hangout नोटिफिकेशन किसी को भी दिखाई नहीं देगा.

Hangouts को SMS में कैसे बदलें

बहुत कम लोगों को पता होगा कि आप अपने हैंगआउट संदेशों को साधारण एसएमएस में भी बदल सकते हैं। इसके लिए पहले:

स्टेप 1. अपने Android फ़ोन पर Google Hangout खोलें।

स्टेप 2. इसके बाद दाईं ओर दिए गए मेन्यू में जाएं।

स्टेप3. जहां आपको Settings में जाना है.

स्टेप 4. सेटिंग ऑप्शन में आपको इनेबल मर्ज्ड कन्वर्सेशन के ऑप्शन पर टिक करना है।

स्टेप 5. फिर आपको अपने Hangout संदेश SMS के रूप में प्राप्त होंगे।



अपने आप चुनें कौन कर सकता है आपको मैसेज

जी हां, यह फीचर Google Hangouts में भी दिया गया है, जिसमें आप खुद चुन सकते हैं कि कौन आपको सीधे मैसेज कर सकता है और कौन आपको चैट इनवाइट भेज सकता है। इसके लिए:

स्टेप 1. सबसे पहले फोन में हैंगआउट ओपन करें और इसकी सेटिंग्स में जाएं।

स्टेप2. जहां आपको अपनी ईमेल आईडी सेलेक्ट करनी है।

स्टेप 3. इसके बाद आपको Customize Invite का ऑप्शन मिलेगा।

स्टेप4. जैसे ही आप इसे ओपन करेंगे आपको वहां कुछ Direct Message और Invite के ऑप्शन मिलेंगे।

स्टेप 5. जिसे आप अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *