Google Authenticator app क्या है? और कैसे काम करता है?

Google Authenticator




हेलो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि google authenticator app क्या है और यह किस प्रकार काम करता है यदि आप अपने जीमेल अकाउंट होस्टिंग डोमेन क्लाउडफेयर या अन्य अकाउंट को authenticator द्वारा सुरक्षा प्रदान करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही बनाया गया है। जब आप अपने ईमेल को सुरक्षित कर लेते हैं तो ईमेल से जुड़े यूट्यूब ब्लॉक और गूगल सर्च कंसोल इत्यादि जैसे अकाउंट अपने आप सुरक्षित हो जाते हैं इस पोस्ट में हम जानेंगे कि अथॉरिटी केटर द्वारा आप किस प्रकार अपने जीमेल को सुरक्षित कर सकते हैं।

Contents

गूगल ऑथेंटिक्टर क्या है।-What is Google Authenticator app?

गूगल ऑथेंटिकेटर गूगल द्वारा बनाया गया एक फ्री ऐप है जिससे आप अपने जीमेल को सुरक्षित व मजबूत कर सकते हैं। गूगल ऑथेंटिकेटर के होते हुए आपके जीमेल या लॉगइन आईडी पासवर्ड को कोई एक्सेस नहीं कर सकता। जैसे आप अपने मोबाइल द्वारा टू स्टेप वेरिफिकेशन का उपयोग करके जीमेल को सुरक्षित करते हैं उसी प्रकार गूगल ने जीमेल को और सुरक्षित बनाने के लिए अपना एक गूगल ऑथेंटिकेटर नाम से ऐप चलाया है।

यदि आप ब्लॉगर या वेब डेवलपर हैं तो आप अपने होस्टिंग और डोमेन अकाउंट को ऑथेंटिकेटर एप से सुरक्षित कर सकते हैं जब आपका होस्टिंग और डोमेन ही हैक हो जाएगा। तो आपका वेबसाइट कहां से बचेगा। इसलिए ऑथेंटिकेटर एप का इस्तेमाल करके आप अपने अकाउंट को सुरक्षित बना सकते हैं।

गूगल ऑथेंटिकेटर कैसे काम करता है?

अगर आप गूगल ऑथेंटिकेटर का उपयोग कर रहे हैं और आपका जीमेल और पासवर्ड किसी को पता चल जाता है और वह आपकी आईडी को लॉग इन करने की कोशिश करेगा तो authenticator द्वारा आपके फोन पर एक कोड आएगा जिसको एंटर किए बिना वह आपके जीमेल को एक्सेस नहीं कर सकता। 

यदि आप भी अपने ईमेल और पासवर्ड डालकर लॉगिन करने की कोशिश करेंगे तो आपको भी ऑथेंटिकेटर द्वारा आए गए कोड को एंटर करना होगा जब ही आपका ईमेल लॉगिन हो पाएगा। 

यदि आप भी ऑथेंटिकेटर द्वारा भेजे गए कोड को नहीं डालते हैं तो स्वयं जीमेल का मालिक भी उसे लॉगिन नहीं कर सकता। अब इस स्थिति में जब भी आप अपना जीमेल लॉगिन करने की कोशिश करेंगे तो सबसे पहले आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा और फिर ऑथेंटिकेटर कोड भी जाएगा इस तरह आपका अकाउंट ट्रिपल सिक्योरिटी के साथ तैयार हो जाएगा।

ऑथेंटिकेटर के लाभ

यदि आपने अपने जीमेल अकाउंट को नाही 2 step verification लगाया है और ना ही ऑथेंटिकेटर द्वारा सुरक्षित किया है इस स्थिति में आप का पासवर्ड और जीमेल लीक हो जाएगा तो कोई भी आपके ईमेल को आसानी से एक्सेस कर सकता है। और ई-मेल द्वारा दर्ज किए गए यूट्यूब और ब्लॉक जैसे अपनी वेबसाइट को आप खो सकते हैं। इसीलिए अपने अकाउंट को सुरक्षित बनाने के लिए आप टू स्टेप वेरिफिकेशन या ऑथेंटिकेटर का उपयोग अवश्य करें। यदि आप ऑथेंटिकेटर का उपयोग करेंगे तो आपका अकाउंट पूरी तरह से सिक्योर रहेगा और कोई भी आपके अकाउंट स्कोर एक्सेस नहीं कर सकता।

कौन से ऑथेंटिकेटर का इस्तेमाल करे-Which Authenticator to use?

वैसे तो आपको प्ले स्टोर पर बहुत सारे ऑथेंटिकेटर एप मिल जाएंगे लेकिन यदि मैं अपने बारे में बताऊं तो मैं गूगल ऑथेंटिकेटर का उपयोग करता हूं क्योंकि यह गूगल द्वारा डिवेलप किया गया एक ऐप है इस पर विश्वास करना पूरी तरह संभव है। गूगल ऑथेंटिकेटर द्वारा एप का पासवर्ड सेट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल नंबर के द्वारा टू स्टेप वेरीफिकेशन को चालू करना होगा तभी आप एप पासवर्ड सेट कर पाएंगे।

Authenticator app का इस्तेमाल कैसे करें l

सबसे पहले आप अपने मोबाइल में google authenticator को डाउनलोड करें इसके लिए आप हमारे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते है

  1. ऑथेंटिकेटर एप ओपन करें और स्कैन क्यूआर कोड बटन पर क्लिक करें अबकी बार कोड स्कैन करने के लिए अपने फोन का कैमरा खोलें।
  2. अब आप अपने दूसरे मोबाइल या लैपटॉप में अपना गूगल अकाउंट को ओपन करें जिस पर ऑथेंटिकेटर एप के द्वारा सुरक्षित करना चाहते हैं।
  3. गूगल अकाउंट ओपन करने के बाद साइड में सिक्योरिटी के बटन पर क्लिक करें और फिर थोड़ा सा नीचे स्क्रॉल करने के बाद टू स्टेप वेरिफिकेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. अब अपना जीमेल पासवर्ड डालकर next बटन पर क्लिक करें और यहां पर आपका google 2 step verification ऑन हो जाएगा आप थोड़ा नीचे स्क्रॉल करने के बाद ऑथेंटिकेटर एप के सेटअप बटन पर क्लिक करें।
  5. आप अपने अभी-अभी जिस फोन में ऑथेंटिकेटर एप डाउनलोड करके स्कैन करने के लिए ओपन किया था वह फोन एंड्राइड है या एप्पल है इस बटन पर क्लिक करें।
  6. नेक्स्ट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक बार कोड आएगा जिसे अपने मोबाइल से स्कैन करें
  7. स्कैन करते ही आपका गूगल अकाउंट का डिटेल आ जाएगा और यहां आपको 6 अंक का कोड दिखाई देगा जिसे हर 30 सेकंड में बदल दिया जाता है।
  8. आप अपने गूगल अकाउंट में बारकोड के नीचे दिए गए नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें और authenticator द्वारा 6 अंक के पासवर्ड को डालकर वेरीफाई बटन पर क्लिक करें।
  9. वेरीफाई करने के बाद गूगल अकाउंट मैं पासवर्ड और जीमेल डालने के बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें इतना करते हैं आपका ऑथेंटिकेटर एप सेटअप हो जाएगा।
  10. अब आपका अकाउंट ट्रिपल लेयर के साथ सिक्योर हो जाएगा। 

 

Facebook में google authenticator app का उपयोग कैसे करें?

सबसे पहले आप अपने फेसबुक अकाउंट पेज पर लॉग इन करें फिर सेटिंग> सिक्योरिटी एंड लॉगइन> टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन> टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑन> ऑथेंटिकेशन ऐप> एक नया ऐप जोड़ें अब आपके पास थर्ड-पार्टी ऑथेंटिकेटर के जरिए सेट अप होगा जहां एक बार एक कोड होगा और एक कोड होगा जिसे आपको अपने गूगल ऑथेंटिकेटर पर डालकर वेरिफाई करना होगा।

जब भी आप अपने फेसबुक में लॉग इन करेंगे तो आपको गूगल ऑथेंटिकेटर की डालकर ही लॉग इन करना होगा, नहीं तो यह लॉग इन नहीं होगा, ऐसे में किसी भी हैकर के लिए आपका अकाउंट हैक करना थोड़ा मुश्किल होगा।

इसी तरह, आप अपने फ़ोन के सभी ऐप्स में Google प्रमाणक ऐप का उपयोग करके अपने फ़ोन को अधिक सुरक्षित बना सकते हैं।

Google authenticator – वर्डप्रेस प्लगइन

अगर आप एक ब्लॉगर हैं और आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर है तो आप अपने ब्लॉग को हैक होने से बचाने के लिए google authenticator app के वर्डप्रेस प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे ही आप अपने ब्लॉग में लॉग इन करेंगे आपके ऐप में google authenticator code चलेगा, एंटर करने के बाद ही आप अपने ब्लॉग के एडमिन डैशबोर्ड पर जा सकते हैं।

 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *