Water scarcity diseases – पानी की कमी से होने वाली बीमारियां

pani se hone wali bimari



Contents

पानी की कमी से होने वाली बीमारियां:-

Water scarcity diseases…आज के इस ब्लॉग में हम बात करेंगे कि एक नॉर्मल इंसान के शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो इससे उनको कई तरह की बीमारियां उनके शरीर में उत्पन्न हो सकती है तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे कि वह कौन-कौन सी बीमारियां हैं जो कि पानी की कमी से होती है।

पानी की कमी होने से सबसे पहली समस्याएं डिहाइड्रेशन यदि आपको डिहाइड्रेशन से बचना है और पानी की कमी से होने वाले और समस्याओं से बचना है तो पुरुष को दिन में डेढ़ से 2 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए तो ऐसा करने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी तथा साथ ही पानी की कमी से होने वाली बीमारियां भी नहीं होगी और आपको इससे बचाव मिलेगा और आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं।

तो आइए जानते हैं कि पानी की कमी यदि आपके शरीर में होती है तो आपको कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती है।

 

सबसे पहले बीमारी का नाम है समय से पहले वृद्धावस्था का आना:-

यदि आपके शरीर में पानी की कमी होती है तो आप समय से पहले बुढ़ापा आ सकता है।

 दूसरी बीमारी का नाम:-

पानी की कमी से आपका शरीर का मोटापा भी बढ़ता है यदि आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो यही कारण है कि आपका मोटापा बढ़ता है आपको नॉर्मल दिनों में तरल भोजन काफी पसंद होगा इसीलिए आपको ज्यादा प्यास लगती है और आप ज्यादा पानी पिए ताकि आपके शरीर में पानी की कमी ना हो और जिससे आपको मोटापा भी नहीं आएगा।

 तीसरी बीमारी का नाम:-

तीसरी बीमारी का नाम है कोलेस्ट्रोल डिहाईड्रेशन होने से कोशिकाओं के भीतर स्पेक्ट्रम कम हो जाता है उससे आपके शरीर में कोलेस्ट्रोल का निर्माण शुरू हो जाता है और इसके निर्माण से आपके शरीर को काफी नुकसान हो जाता है।

 चौथी बीमारी का नाम:-

चौथी बीमारी आपके पाचन तंत्र का कमजोरी आना।यदि आपको शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो इसे क्रॉनिक डिहाइड्रेशन से आपके शरीर में पाचन रसों का जो निर्माण होता है वह घर जाता है जिससे आपका पाचन शक्ति काफी कमजोर हो जाता है।

ये भी पढ़े :-

What is better between Roti and Rice.

How do you keep the house cool in summer:

पांच बीमारी का नाम:-

पानी की कमी से आप को सांस लेने में भी बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होती है। आपको सांसद संबंधित बीमारियां हो जाती हैं फेफड़े की बेकरी न्यूज़ कल दिल्ली भी सांस के रास्ते भीतर आने वाले कानों को जकड़ लेती है और शांति पाने की कमी इसकी क्षमता में प्रवाहित होती है उसकी क्षमता कमजोर हो जाती हैं जिससे आपको सांस से संबंधित बीमारी उत्पन्न हो जाती है।

 छटी बीमारी का नाम:-

यदि आपके शरीर में पानी की कमी होती है तो आपके शरीर में थकान और एनर्जी की कमी होने लग जाती है यदि आपके शरीर में पानी की कमी होती है तो ऐसा माना गया है कि आपको थकान और आपकी वजन में कमी हो जाती है इसीलिए आपको थकान और ऊर्जा को अपने बनाए रखना है| यदि आपको इन बीमारियों को दूर करना है तो आप दिन में 3 लीटर से ज्यादा पानी पिया।

पानी की कमी से होने वाली सातवीं बीमारी का नाम:-

पानी की कमी से आपको हाई और लो ब्लड प्रेशर की बीमारी भी उत्पन्न हो सकती हो जो भी ब्लड प्रेशर के पेशेंट है उनके लिए यह जरूरी है दिल्ली नियमित रूप से पानी जरूर पिएं। यदि आप दिल्ली नियमित रूप से पानी नहीं पीते हैं तो इससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है या फिर काट सकता है जिससे उनको अपने ना कुछ टाइम में काफी प्रॉब्लम हो सकती है तो यह भी एक खतरनाक बीमारी है यदि आपको इस बीमारी से छुटकारा पाना है तो आपको डेली बेसिस पर पानी पीना चाहिए।

धन्यवाद…

Water scarcity diseases

######

Water scarcity diseases