How to get credit card in 2022:

How to get credit card in 2022



Contents

2022 में क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं:-

How to get credit card in 2022…दोस्तों आज के इस ब्लॉग नाम बात करेंगे कि क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं और इसके क्या क्या फायदे हैं जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि बैंक में अकाउंट तो लगभग लगभग सभी का होता है और बैंक हमें उस अकाउंट के साथ 71 एटीएम कार्ड भी देता है और साथ ही बैंक जो भी हमें कार्ड देता है वह कई तरह के होते हैं।और इसी चीज को लेकर बहुत से लोग कन्फ्यूजन में रहते हैं क्या के लिए कैसा काम है एटीएम कार्ड तो फिर भी लोगों को समझ में आ जाता है किया एटीएम कार्ड लेकिन क्रेडिट कार्ड को लेकर लोगों में बहुत ज्यादा कन्फ्यूजन रहती है|

तो आज किस ब्लॉक में हम आपको बताएंगे कि क्रेडिट कार्ड होता क्या है और इसे आप कैसे बनवा सकते हैं और साथ ही आप इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं तथा आपको हम यह भी बताएंगे कि आखिर क्रेडिट कार्ड के क्या-क्या फायदे होते हैं क्योंकि यह सभी बातें लोगों को परेशान करती है और आपके इन सभी परेशानियों का हाल आज के समय ब्लॉक में करेंगे।

क्या होता है क्रेडिट कार्ड?

क्रेडिट कार्ड एक तरह का मनी कार्ड होता है जो कि प्लास्टिक से बना होता है और साथ ही यह अन्य कार्ड के जैसा ही दिखाई देता है जैसे एटीएम कार्ड की तरह या फिर अन्य कार्ड की तरह याद दिखाई देता है और साथ ही या अन्य कार्ड की तरह काम भी करता है लेकिन आखिर क्रेडिट कार्ड का काम क्या होता है। तो इसका काम या फिर इसके जरिए आप कहीं से भी शॉपिंग कर सकते हैं और पेमेंट कर सकते हैं इसके अंदर आपको शॉपिंग करते समय उसका पेमेंट केस नहीं देना होता है| 

आपकी ईएमआई के जरिए पेमेंट कर सकते हैं भर सकते हैं या फिर पैसे भी निकाल सकते हैं और आपको क्रेडिट कार्ड में एटीएम कार्ड की तरह पहले पैसे जमा नहीं करना पड़ता है बल्कि बैंक इसमें आपको पहले पैसे देता है और फिर जिस भी तारीख को वह सेलेक्ट करता है उस तारीख पर वह आपसे अपने पैसे को वापस ले लेता है और साथ ही यदि आप उस तारीख के अंदर पैसे वापस नहीं करते हैं तो बैंक आप से भारी इंटरेस्ट वसूल करता है। लेकिन यहां कार्ड आपको एटीएम की तरह आसानी से नहीं मिलता इसे बनवाने के लिए इसका अलग से एक प्रोसेस होता है।

क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं?

यदि आपको क्रेडिट कार्ड बनवाना है तो आपको सबसे पहले बैंक की टर्म्स एंड कंडीशन को पूरा करना होता है और यह जो काम है आसान काम नहीं है यदि आपके पास बैंक के द्वारा टेंशन कंडीशन जो दी हुई है उनके अनुसार आप अपना कैरेट कार्ड बनवा सकते हैं।

बैंक का क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपकी मंथली इनकम देखी जाती है हर महीने आप जितना भी कमाते हैं उसी के हिसाब से आपको क्रेडिट कार्ड मैं खर्च करने की लिमिट दी जाती है।

और जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि कोई भी बैंक इस कार्ड को देने से पहले उस कस्टमर की पूरी डिटेल्स को देखता है और साथ ही यह भी देखता है कि उस आदमी ने किसी और बैंक से लोन तो नहीं ले रखा और अगर लिया भी है तो क्या उसने उस लोन को पूरा किया है या नहीं।

यदि किसी आदमी ने कोई सामान जैसे टीवी गाड़ी घर आदि फाइनेंस पर लिया है तो आपने जो भी चीज फाइनेंस पर लिया है क्या उसकी ईएमआई पूरी की है या नहीं अगर आपने उस सामान की यह माई पूरी नहीं की है या फिर चल रही है तो बैंक आपकी इनकम के हिसाब से आपके लिमिट को कम कर देता है।



इन सभी चीजों के अलावा आपके क्रेडिट स्कोर के आधार पर तथा जरूरी डाक्यूमेंट्स के आधार पर आपको क्रेडिट कार्ड इशू जाता है।

ये भी पढ़े :-

How do you keep the house cool in summer:

Top 9 business ideas for women:

 

क्रेडिट कार्ड के लिए आप कैसे अप्लाई कर सकते हैं।

इसको अप्लाई करने के आपके पास दो तरीके हैं या तो आप सीधे बैंक जाकर क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं और साथ ही यदि आपका अन्य किसी भी बैंक में सेविंग अकाउंट है और आप उस अकाउंट को अच्छे से मेंटेन कर रहे हैं तो आपके लिए क्रेडिट कार्ड को लेना और भी ज्यादा आसान हो जाता है इसके अलावा आप ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।

आखिर क्रेडिट कार्ड के क्या फायदे होते हैं।

1.सबसे पहला फायदा आपको क्रेडिट कार्ड में पैसे खर्च करने से पहले जमा नहीं करने होते हैं मतलब यह कि यदि आपको कोई भी सामान या फिर शॉपिंग करनी होती है तो आप उस सामान के लिए पहले पैसे जमा नहीं करते बल्कि आप उसे क्रेडिट कार्ड के जरिए ले सकते हैं मतलब यह कि आप पहले पैसे को खर्च कीजिए फिर उसकी ईएमआई भर दीजिए।

2.यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड बना हुआ है तो आप किसी भी स्थिति में या फिर आपको इमरजेंसी में यहां आपको काम आ सकता है साथ ही आप इसे कभी भी यूज़ कर सकते हैं किसी भी परिस्थिति में।

3.आप क्रेडिट कार्ड का योजना सिर्फ ऑफलाइन ही कर सकते हैं बल्कि आप इसका यूज ऑनलाइन भी कर सकते हैं आप दोनों ही मोड में मतलब यह कि आप दोनों ही तरीकों से ऑफलाइन और ऑनलाइन आसानी से कहीं से भी ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

4.यदि आप का क्रेडिट कार्ड बना हुआ है तो इसमें आपको आकर्षण रिपोर्ट कैशबैक ऑफर आदि बहुत सी चीजें ऐसी दी जाती है। जिससे आप अच्छे खासे इनकम भी कमा सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के क्या क्या नुकसान हैं?

1.यदि आप क्रेडिट कार्ड का मिस यूज करते हैं तो इससे आपको काफी अधिक नुकसान होने का खतरा रहता है इसीलिए आप क्रेडिट कार्ड का मिस यूज ना करें वरना आपको ही भारी पड़ सकता है तो आखिर इसके क्या क्या नुकसान हैं आइए जानते हैं।

2.यदि आप क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करके और उस बिल का भुगतान नहीं करते हैं तो इससे आपको भारी हानि उठानी पड़ सकती है।

3.साथ ही इसमें आपको फ्री ईएमआई से जुड़ी दिक्कतें भी बहुत सी आती है।

4.क्रेडिट कार्ड में रीवार्ड प्वाइंट का चक्कर भी बहुत ज्यादा उटपटांग सा होता है।

5.क्रेडिट कार्ड के मिनिमम पेमेंट के चक्कर में आप इसके अंदर बहुत अधिक ब्याज भर देते हैं जिससे आप को भारी नुकसान होता है।

धन्यवाद…

How to get credit card in 2022
How to get credit card in 2022

 

 

 



One Comment on “How to get credit card in 2022:”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *