Best Washing Machine – बेस्ट वाशिंग मशीन 2022?

wachine machine brand




हमने भारतीय बाजार में सर्वश्रेष्ठ रेटेड Washing Machines की सूची तैयार की है। आजकल, लोग पूरी तरह से स्वचालित (fully automatic) मशीनों पर स्विच कर रहे हैं क्योंकि वे वॉशर और ड्रायर के बीच आपके कपड़े धोने को मैन्युअल (Manual) रूप से स्थानांतरित करने की बहुत सारी परेशानी से बचाते हैं।

इन मशीनों में बहुत सारे वॉश प्रोग्राम होते हैं जो आपके लॉन्ड्री के लिए स्वचालित रूप से सही वॉश साइकिल चुनने में मदद करते हैं।

भारत में पूरी तरह से  स्वचालित वाशिंग मशीन(Fully Automatic Machine) 10,000 रुपये से ऊपर शुरू होती है और विभिन्न ब्रांडों, प्रकार और क्षमता के आधार पर 70,000 रुपये तक जा सकती है।

Contents

1. सेमी-ऑटोमैटिक वाशिंग मशीन – Semi Automatic Washing Machine

अर्ध स्वचालित मशीनें रुपये की कीमत सीमा पर उपलब्ध हैं। 7,000 से 15,000। इस प्रकार की वॉशिंग मशीन के लिए आपको कपड़े को ड्रायर टब में मैन्युअल रूप से स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है।

semi automatic machine कम बिजली की खपत करती है और रखरखाव की लागत भी कम होती है। आप इन्हें अपने परिवार के आकार और आवश्यकता के अनुसार 6 से 8 किलो तक की क्षमता में खरीद सकते हैं।

यदि आप एक बजट-अनुकूल वाशिंग मशीन की तलाश कर रहे हैं जिसमें अर्ध स्वचालित की तुलना में निरंतर पानी की आपूर्ति की आवश्यकता नहीं है, तो यह सबसे अच्छा विकल्प है। एलजी, व्हर्लपूल, सैमसंग इस श्रेणी के लोकप्रिय ब्रांड हैं।

2. पूरी तरह से स्वचालित टॉप लोड वाशिंग मशीन – Fully Automatic Top Load Washing Machine

टॉप लोड (Top Load) पूरी तरह से स्वचालित वाशिंग मशीन के लिए आपको अपने कपड़े धोने को मैन्युअल रूप से स्थानांतरित करने की आवश्यकता नहीं होती है। इन मशीनों में एक ही ड्रम होता है जिसमें धुलाई और सुखाने दोनों का काम होता है।

आप इन्हें 10000 से 20000 INR के बीच की कीमत में खरीद सकते हैं।

टॉप लोड पूरी तरह से स्वचालित वाशिंग मशीन में सेमी-ऑटोमैटिक की तुलना में अधिक वॉश प्रोग्राम होते हैं। इन मशीनों के कुशल संचालन के लिए निरंतर जल आपूर्ति की आवश्यकता होती है।

इस श्रेणी में सबसे लोकप्रिय ब्रांड हैं हायर, एलजी, सैमसंग, व्हर्लपूल, आईएफबी।

 

3.पूरी तरह से स्वचालित फ्रंट लोड वाशिंग मशीन – Fully Automatic Front Load Washing Machine

फ्रंट लोड वाशिंग मशीन मुलायम और नाजुक कपड़ों को संभालने में अधिक कुशल होती हैं। फ्रंट लोड मशीन में टम्बलिंग एक्शन वॉश विधि कपड़ों की क्षति को कम करती है और धोने की गुणवत्ता में भी सुधार करती है। फ्रंट लोड वाशिंग मशीन प्रत्येक प्रकार के कपड़े के लिए एक अलग धोने का कार्यक्रम पेश करती है।

इन मशीनों में पानी गर्म करने का विकल्प होता है, इसलिए बिजली की खपत भी अधिक होती है। टॉप लोड मशीनों की तुलना में, पानी की खपत कम होती है लेकिन औसत धोने की अवधि अधिक होती है।

यदि आपके पास कोई बजट की कमी नहीं है, तो फ्रंट लोड सबसे अच्छा विकल्प है। फ्रंट लोड के लिए लोकप्रिय ब्रांड बॉश, एलजी, सैमसंग और आईएफबी हैं।

 

भारत में सर्वश्रेष्ठ वाशिंग मशीन ब्रांड 2022

हमने भारत में शीर्ष ब्रांडों को उनके सर्वोत्तम मॉडलों पर उपयोग की जाने वाली नवीनतम तकनीकों के साथ सूचीबद्ध किया है।

1. एलजी – LG

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स भारत भर में विश्वसनीय सेवा नेटवर्क के साथ सबसे बड़ी washing machine निर्माता है। उनके पास हर बजट रेंज में इनोवेटिव उत्पादों की बड़ी रेंज है। एलजी डायरेक्ट ड्राइव और इन्वर्टर टेक्नोलॉजी जैसी नवीनतम तकनीकों को लॉन्च करने वाले पहले ब्रांडों में से एक है।

LG . द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीकें

डायरेक्ट ड्राइव: एलजी फ्रंट लोड मशीनें पारंपरिक बेल्ट सिस्टम का उपयोग नहीं करती हैं, मोटर सीधे ड्रम से जुड़ी होती है जो स्थायित्व को बढ़ाती है और शोर को कम करती है। डीडी टेक्नोलॉजी अब प्रीमियम टॉप लोड मशीनों में भी उपलब्ध है।

स्मार्ट इन्वर्टर प्रौद्योगिकी: 36% तक ऊर्जा की बचत होती है।

टर्बो ड्रम: टॉप लोड मशीनों में डुअल डायरेक्शन रोटेटिंग ड्रम का इस्तेमाल किया जाता है।

ट्रू बैलेंस: शोर और कंपन को कम करता है।

जेट स्प्रे प्रौद्योगिकी: कुल्ला चक्र के दौरान डिटर्जेंट को हटाने के लिए जेट स्प्रे का उपयोग करता है।

6 मोशन टेक्नोलॉजी: एक कुशल वॉश के लिए 6 अलग-अलग वॉश मोशन को जोड़ती है।

2. आईएफबी -IFB

IFB भारत में पूरी तरह से स्वचालित वाशिंग मशीन के अग्रणी ब्रांडों में से एक है। भारत की पहली फ्रंट लोड मशीन को लॉन्च करने का श्रेय उन्हीं के पास है। कंपनी के पास अब 250 से अधिक रिटेल आउटलेट हैं जिन्हें IFB पॉइंट के नाम से जाना जाता है।

 

आईएफबी द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रौद्योगिकियां

एयर बबल वॉश: हवा के बुलबुले जिद्दी गंदगी को हटाने के लिए कपड़े के अंदर गहराई तक जाते हैं।

नाजुक कपड़ों के लिए पालना धोना।

एक्वा एनर्जी: इनबिल्ट डिवाइस पानी को सक्रिय करता है जो डिटर्जेंट को आसानी से घोलने में मदद करता है।

बॉल वाल्व प्रौद्योगिकी: यह डिटर्जेंट की बर्बादी को कम करने में मदद करता है।

क्रिसेंट मून ड्रम: ड्रम पर ये अनोखे खांचे कपड़ों को पानी की कुशन प्रदान करके क्षति को रोकते हैं।

3डी वॉश सिस्टम वॉश क्वालिटी बढ़ाने के लिए वाटर स्प्रे का इस्तेमाल करता है।

ऑटो बैलेंस सिस्टम असंतुलित कपड़ों का पता लगाता है और उन्हें लगातार धोने के लिए पुनर्वितरित करता है।

 

3. सैमसंग – Samsung washing machine

सैमसंग दक्षिण कोरियाई कंपनी है जिसके पास भारत में कुछ सबसे नवीन वाशिंग मशीन हैं। हाल ही में सैमसंग ने क्विक ड्राइव तकनीक वाली एक वॉशिंग मशीन लॉन्च की है जिससे लॉन्ड्री का समय आधा हो गया है। नई मशीनें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पावर्ड असिस्टेंट के साथ भी आती हैं।




 

सैमसंग द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रौद्योगिकियां – Technologies used by Samsung

इको बबल: यह तकनीक बुलबुले का उपयोग करके डिटर्जेंट को सक्रिय करने में मदद करती है। यह कम पानी के तापमान पर डिटर्जेंट को अधिक कुशल बनाने में भी मदद करता है।

स्मार्टफ़ोन ऐप्स: आप ios और android के लिए डिज़ाइन किए गए ऐप का उपयोग करके आसानी से मशीन पर त्रुटियों की जांच कर सकते हैं।

इको ड्रम क्लीन टेक्नोलॉजी स्वचालित रूप से ड्रम की सफाई के लिए सूचित करती है।

डायमंड ड्रम के नरम किनारे कपड़ों को नुकसान से बचाते हैं।

वॉबल टेक्नोलॉजी का उपयोग टॉप लोड मशीनों में किया जाता है जो टेंगल फ्री वॉश के लिए बहु दिशात्मक प्रवाह बनाता है।

4.व्हर्लपूल – Whirlpool

व्हर्लपूल भारत में अग्रणी घरेलू उपकरण ब्रांडों में से एक है। फ्रंट लोड मशीनों को यूरोप में सर्वोत्तम निर्माण गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कंपनी का भारत में 3500+ कस्बों और शहरों में सेवा नेटवर्क है।

 

व्हर्लपूल फ्रंट लोड वाशिंग मशीन द्वारा उपयोग की जाने वाली नवीनतम तकनीक

सिक्स्थ सेंस सॉफ्टमूव टेक्नोलॉजी: मशीनें कपड़े के प्रकार के अनुसार ड्रम की गतिविधियों को बदलने में सक्षम हैं। विभिन्न प्रकार के वॉश हैं: कॉटन के लिए एनर्जेटिक वॉश, सिंथेटिक्स के लिए पावर शावर, कलर बाथ, वेव मोशन, नाजुक के लिए स्लो मोशन, वूल के लिए सॉफ्ट क्रैडल।

स्टीमकेयर टेक्नोलॉजी: यह तकनीक झुर्रियों को रोकने के लिए भाप का उपयोग करती है। यह तकनीक कपड़ों को बैक्टीरिया और गंध मुक्त रखने में भी मदद करती है।

IntelliSense इन्वर्टर मोटर: शोर और कंपन को कम करने में मदद करता है। इन्वर्टर मोटर बिजली की खपत को भी कम करता है।

व्हर्लपूल टॉप लोड मशीनों में प्रौद्योगिकियां

360 ब्लूमवॉश प्रो 40 विभिन्न प्रकार के दागों को हटाने में सक्षम है।

उत्प्रेरक सोख तंत्र कपड़े को केंद्रित डिटर्जेंट में भिगोकर जिद्दी दाग ​​​​को हटाने में मदद करता है।

ZPF टेक्नोलॉजी कम दबाव वाली पानी की आपूर्ति पर भी 50% तेजी से ड्रम भरती है।

केयर मूव टेक्नोलॉजी: यह तकनीक वॉश क्वालिटी जैसे फ्रंट लोड के लिए गर्म केंद्रित शॉवर का उपयोग करती है।

5.बॉश – Bosch

बॉश भारत में फ्रंट लोडिंग वाशिंग मशीन के लिए शीर्ष ब्रांड में से एक है। यह ब्रांड बेहतर जर्मन बिल्ड क्वालिटी के लिए जाना जाता है।

 

बॉश वाशिंग मशीन में उपयोग की जाने वाली प्रौद्योगिकियां

VarioDrum: वेव-ड्रॉपलेट डिज़ाइन कपड़ों पर कोमल होता है। VarioDrum आपके लॉन्ड्री को घूमने-फिरने के लिए अधिक जगह देकर क्रीजिंग को कम करने में भी मदद करता है।

एक्टिव वाटर प्लस: 256 लोड सेंसिंग स्तरों का उपयोग करके पानी के उपयोग को अनुकूलित करता है।

इकोसाइलेंट ड्राइव: यह तकनीक मोटर पर घर्षण को कम करती है जो बिजली की खपत को कम करने में मदद करती है और शोर को भी कम करती है।


About admin

मैं सोनू यादव एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हू, मैंने अलग- अलग डोमेन सूचना प्रौद्योगिकी,ब्लॉगिंग, पोकर गेमिंग, ई-स्पोर्ट्स, आई-गेमिंग, ई-कॉमर्स, और ई-लर्निंग, जॉब पोर्टल, जीपीएस टेक्नोलॉजी सहित विभिन्न उद्योगों में 10 वर्षों से काम कर रहा हु| मै हिंदी से जुड़ा हु, हिंदी मेरे लिए एक बर्दान है और ब्लॉग्गिंग मेरी एक पैशन है, मै अपने बिचारो को लोगो तक पहुचाने की कोशिश करता हु, और करता रहूँगा|

View all posts by admin →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *